उपभोक्ताओं को एक और झटका, अब क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल करना पड़ेगा महंगा:Mastercard Inc

जल्द ही क्रेडिट कार्ड उपयोग करना और महंगा पड़ सकता है। Visa Inc. और Mastercard Inc. क्रेडिट कार्ड उपयोग करने पर व्यापारियों द्वारा भुगतान की जाने वाली फीस बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं। इस मामले से परिचित लोगों और द वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा देखे गए एक दस्तावेज़ के अनुसार, शुल्क में वृद्धि – महामारी के कारण पिछले दो वर्षों के दौरान टाल दी गयी थी, यह अगले महीने शुरू होने वाली है। इंटरचेंज फीस में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। व्यापारी इन शुल्कों का भुगतान करते हैं, जो कार्ड नेटवर्क द्वारा निर्धारित किए जाते हैं, जब खरीदार अपने कार्ड का उपयोग करते हैं। शुल्क उस बैंक को जाता है जिसने कार्ड जारी किया है।

व्यापारियों के लिए परेशानी सोर्स इंटरचेंज शुल्क 

हालांकि दुकानदारों के लिए अदृश्य, इंटरचेंज शुल्क व्यापारियों के लिए परेशानी का एक स्रोत रहा है। हाल के वर्षों में रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड की लोकप्रियता के साथ-साथ उनकी इंटरचेंज लागत भी बढ़ी है, जो आमतौर पर यात्रा भत्तों और अन्य लाभों की लागत को कवर करने के लिए ज्यादा शुल्क लेते हैं। लेकिन नेटवर्क के “सभी कार्डों का सम्मान (honor)” नियम का अर्थ है कि एक व्यापारी जो एक वीज़ा क्रेडिट कार्ड स्वीकार करता है, वह सभी कार्ड को स्वीकार करेगा।

यूएस में इंटरचेंज शुल्क में 55.4 डॉलर बिलियन का भुगतान

निल्सन रिपोर्ट के अनुसार, यूएस में व्यापारियों ने कार्ड जारीकर्ताओं को 2021 में वीज़ा और मास्टरकार्ड क्रेडिट-कार्ड इंटरचेंज शुल्क में अनुमानित 55.4 डॉलर बिलियन का भुगतान किया, जो 2012 में राशि के दोगुने से अधिक था। वे इनमें से कम से कम कुछ लागतों को उच्च कीमतों के रूप में उपभोक्ता को देते हैं। अधिक व्यापारियों ने क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर उपभोक्ताओं से अतिरिक्त शुल्क लेना शुरू कर दिया है।

कार्ड भुगतान ने व्यवसायों को महामारी के दौरान मदद की

वीज़ा और मास्टरकार्ड ने कहा कि कार्ड से भुगतान स्वीकार करने की क्षमता ने व्यवसायों को महामारी के दौरान मदद की। उन्होंने कहा है कि फीस धोखाधड़ी की रोकथाम और इनोवेशन से संबंधित लागतों को कवर करने में मदद करती है। मास्टरकार्ड के प्रवक्ता ने कहा, “हमारा ध्यान सभी पक्षों के हितों को संतुलित करते हुए भुगतान की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करना है।” दस्तावेज़ और परिचित लोगों के अनुसार, वीज़ा और मास्टरकार्ड शुल्क वृद्धि कई ऑनलाइन उपभोक्ता क्रेडिट-कार्ड खरीद पर लागू होगी। वीज़ा के एक प्रवक्ता ने कहा कि व्यापारी उच्च शुल्क से बच सकते हैं यदि वे कुछ लेनदेन डेटा प्रदान करते हैं और इसकी टोकन सेवा का उपयोग करते हैं जो कार्ड नंबर मास्क करती है।

कंपनियों के राजस्व में होगी जोरदार बढ़ोतरी 

दस्तावेज़ और मामले से परिचित लोगों के अनुसार, मास्टरकार्ड एक दर्जन से अधिक इन-स्टोर खरीद श्रेणियों पर शुल्क भी बढ़ाएगा। अधिकांश रिवार्ड कार्डों पर छोटे और मध्यम आकार के सुपरमार्केट उच्च इंटरचेंज शुल्क का भुगतान करेंगे। इन-स्टोर सामान्य खुदरा शुल्क भी बढ़ेगा। व्यापारियों के साथ काम करने वाली परामर्श कंपनी सीएमएसपीआई के अनुसार, कुल मिलाकर, मास्टरकार्ड के इंटरचेंज शुल्क में बदलाव से व्यापारियों के लिए लगभग 330 मिलियन डॉलर की अनुमानित शुद्ध वार्षिक वृद्धि होगी। मास्टरकार्ड के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी सभी व्यापारियों के लिए $5 से कम के लेनदेन के साथ-साथ होटल, आकस्मिक भोजन, डेकेयर सुविधाएं और अन्य क्षेत्रों में लागत कम कर रही है जो महामारी की चपेट में थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *