एक माह पहले फ्लाइट की बुकिंग भी महंगी पड़ेगी, विमान किराया 15 फीसदी बढ़ाने की तैयारी

कोरोना संकट से उबरने की कोशिश में लगी विमान कंपनियों को ईंधन (एटीएफ) की रिकॉर्ड कीमतों ने जोर का झटका दिया है। बुधवार को विमानन ईंधन की कीमतों में 18 फीसदी वृद्धि के बाद अब कंपनियां प्रमुख मार्गों पर किराया 15 फीसदी तक बढ़ाने की तैयारी में हैं।

1 जनवरी से शुरू होने वाली छह बढ़ोतरी में एटीएफ की कीमतों में 36,643.88 किलोलीटर या लगभग 50% की बढ़ोतरी की गई है। विमानन विशेषज्ञों का कहना है कि महंगे ईंधन को देखते हुए विमानन कंपनियां नागरिक उड्डयन मंत्रालय से महामारी के समय में सरकार द्वारा लगाए गए हवाई किराए पर कैप बढ़ाने का आग्रह कर सकती हैं, जिसने हवाई किराये पर ऊपरी और निचली सीमा निर्धारित की है।

एक साल में 86 फीसदी महंगा हुआ एटीएफ

ऐसे पड़ेगा यात्रियों पर असर

एक माह पहले बुकिंग भी महंगी पड़ेगी

विमानन विशेषज्ञों का कहना है कि कई साल बाद यह देखने को मिलेगा कि एक माह पहले विमान किराया बुक कराने के बावजूद वह राजधानी जैसी ट्रेन के एसी2 से 30 से 40 फीसदी महंगा होगा। जबकि इसके पहले महज 15 दिन पूर्व टिकट बुक कराने पर विमान किराया राजधानी ट्रेन के एसी2 से 20 से 30 फीसदी सस्ता होता था। विशेषज्ञों का कहना है कि किराया महंगा होने पर विमान कंपनियों को ग्राहक खोने की आशंका भी बढ़ जाएगी। ऐसे में मौजूदा स्थिति को देखते हुए विमान कंपनियों के लिए राह आसान नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *