इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए सरकार ने शुरू की ‘My EV’ पोर्टल, रजिस्ट्रेशन से लेकर इंसेंटिव की मिलेगी सुविधा

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल  की खरीद के लिए ‘My EV’ पोर्टल की शुरुआत की है.

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल  की खरीद के लिए ‘My EV’ पोर्टल की शुरुआत की है. इस पोर्टल के जरिए अब इलेक्ट्रिक ऑटो पूरे दिल्ली में खरीदा जा सकेगा. इस पोर्टल में के जरिए इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीद के लिए आसान रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ इंसेंटिव की सुविधा भी मिलती है. इस पोर्टल के जरिए इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर लोन की सुविधा पर 5 प्रतिशत ब्याज का भी लाभ मिलेगा. इलेक्ट्रिक ऑटो की खरीद पर लोगों को दिल्ली सरकार की तरफ से 25 हजार रुपये के अतिरिक्त इंसेंटिव की आर्थिक मदद दी जाएगी

सरकार द्वारा अप्रूव्ड व्हीकल खरीदने की मिलेगी सुविधा-

आपको बता दें कि इस बारे में जानकारी देते हुए दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि अब ‘My EV’ पोर्टल किसी तरह का इलेक्ट्रिक व्हीकल जैसे इलेक्ट्रिक ऑटो की खरीद पर ग्राहक को जल्द रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही 25,000 रुपये तक के इंसेंटिव का भी प्रावधान है. इसके साथ ही ऑनलाइन पोर्टल की मदद से ग्राहक अप्रूव्ड व्हीकल खरीद पाएंगे और इंटरेस्ट  सबवेंशन  को आसानी से चुन सकेंगे. बता दें कि इस तरह का पोर्टल को लॉन्च करने वाला दिल्ली पहला राज्य बन गया है.

इस तरह इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए करें रजिस्ट्रेशन-

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए ऑटो मालिक को ऑनलाइन लेटर ऑफ इंटेंट इनेबल (LoI) करना होगा. दिल्ली सरकार कि यह योजना है कि My EV Portal के जरिए  4,261 LoI जारी किया जाएगा. इस LoI की खास बात ये है कुल जारी किया जाने वाले LoI में से 33 प्रतिशत LoI महिलाओं को जारी किया जाएगा.

लोन का भी मिलेगा फायदा-

आपको बता दें कि  ‘My EV’ पोर्टल के जरिए इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर सरकार द्वारा ग्राहकों को 25 से 30 हजार रुपये का इंसेंटिव दिया जाता है. इसके साथ ही 7,500 रुपये का अतिरिक्त स्क्रैपिंग इंसेंटिव का भी लाभ मिलेगा. दिल्ली सरकार जल्द ही लिथियम आयन बैटरी पर चलने वाली ई-रिक्शा का भी रजिस्ट्रेशन जल्द ही शुरू किया जाएगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *