रूस का इंस्टाग्राम पर एक्शन:यूक्रेन से युद्ध के बीच इंस्टाग्राम के एक्सेस को खत्म किया, रूसी सैनिकों के खिलाफ हिंसा फैलाने का लगाया आरोप

दुनियाभर की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कंपनियां रूस को बैन कर चुकी हैं।Roskomnadzo फेसबुक, गूगल, ट्विटर जैसे बड़े प्लेटफॉर्म यूक्रेन पर हुए हमले की वजह से रूस पर बैन लगा चुके हैं। ऐसे में अब रूस में इंस्टाग्राम का एक्सेस खत्म कर दिया है। रूस का आरोप है कि इसका इस्तेमाल रूसी सैनिकों के खिलाफ हिंसा को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। अब रूसी यूजर्स इंस्टाग्राम का यूज नहीं कर पाएंगे।

कम्युनिकेशन और मीडिया रेगुलेटर Roskomnadzor ने एक स्टेटमेंट में कहा कि वो इंस्टाग्राम के नेशनल एक्सेस को बंद कर रहे हैं क्योंकि प्लेटफॉर्म रूसी नागरिकों और सैनिकों के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा दे रहा है।

8 करोड़ रूसी यूजर्स दुनिया से कटे

Roskomnadzor ने इंस्टाग्राम को बैन करने का फैसला उस वक्त लिया जब मेटा के स्पोक्सपर्सन एंटी स्टोन ने कहा था कि वो ऐसे पॉलिटिकल एक्सप्रेशन को भी अपने प्लेटफॉर्म पर जगह देंगे जो हिंसक भाषण पर उनके नियमों का उल्लघंन करते हैं। इस पर रिएक्शन देने हुए इंस्टाग्राम के एडम मोसेरी ने ट्वीट किया है कि ये गलत है। इससे 8 करोड़ रूसी दुनिया से कट जाएंगे, क्योंकि रूस के 80% लोग देश के बाहर के इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करते हैं।

रूस ने फेसबुक को भी ब्लॉक किया
रॉयटर्स के अनुसार, मेटा अपनी हेट स्पीच पॉलिसी में टेम्पररी चेंज कर रहा था। Roskomnadzoयूक्रेन से युद्ध शुरू करने से कुछ देशों के फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स रूसी नागरिकों और सेनाओं के खिलाफ हिंसा वाले पोस्ट कर सकते थे। रूस पहले ही फेसबुक का एक्सेस ब्लॉक कर चुका है। इसके अलावा ट्विटर पर भी लिमिटेड एक्सेस लगा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *