25 लाख ग्राहकों के लिए बड़ी खबर: एक्सिस बैंक के नाम हुआ सिटी बैंक का कंज्यूमर कारोबार

सिटी बैंक (Citi bank) का कंज्यूमर कारोबार को एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने खरीद लिया है। अब प्राइवेट सेक्टर का बैंक एक्सिस बैंक ने सिटी इंडिया (citi india) के रिटेल कारोबार को टेकओवर कर लिया है। इस डील की आधिकारिक घोषणा सिटी ग्रुप ने कर दी है। सिटी ग्रुप ने बुधवार को कहा कि उसने भारत में अपने कंज्यूमर कारोबार को 1.6 अरब डॉलर नकद में बेचने के लिए एक्सिस बैंक लिमिटेड के साथ एक डील किया है। सिटी ग्रुप के मुताबिक, एक्सिस बैंक का चयन सिटी द्वारा नीलामी प्रक्रिया के बाद किया गया था। इस अधिग्रहण के बाद अब सिटी बैंक के लगभग 3,600 कर्मचारी एक्सिस बैंक में शामिल होंगे। इस खबर के बाद एक्सिस बैंक के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली। एक्सिस बैंक के शेयर 2.26 पर्सेंट की तेजी के साथ 754.50 रुपये पर बंद हुए।

सिटीग्रुप ने पिछले साल किया था ऐलान

पिछले साल अप्रैल में सिटीग्रुप ने कहा था कि वह भारत सहित 13 देशों में कंज्यूमर कारोबार से बाहर निकल जाएगा। भारत के अलावा यह बैंक ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, चीन, इंडोनेशिया, कोरिया, मलेशिया, फिलीपींस, पोलैंड, रूस, ताइवान, थाईलैंड और वियतनाम में रिटेल कारोबार से बाहर निकलने का फैसला किया था। सिटी बैंक सिंगापुर, हांगकांग, संयुक्त अरब अमीरात और लंदन में चार फंड केंद्रों पर केंद्रित है।

सिटी बैंक का भारत में कितना बड़ा है कारोबार

31 मार्च 2021 तक सिटी के पास भारत में ₹68,747 करोड़ के लोन और ₹1.66 ट्रिलियन की डिपोजिट राशि थी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में इसके क्रेडिट कार्ड की कुल संख्या 2.55 मिलियन थी।

बता दें कि देशभर में सिटी बैंक की करीब 35 ब्रांच हैं। इनमें लखनऊ, अहमदाबाद, औरंगाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, फरीदाबाद, गुरुग्राम, जयपुर, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नासिक, नई दिल्ली, पुणे, हैदराबाद और सूरत जैसे शहरों की ब्रांच शामिल हैं। कंज्यूमर बिजनेस बैंकिंग में लगभग 4 हजार लोग काम करते हैं। बैंक के देशभर में करीब 25 लाख ग्राहक हैं। भारत में सिटी ग्रुप के कंज्यूमर बिजनस में क्रेडिट कार्ड्स, रिटेल बैंकिंग, होम लोन्स और वेल्थ मैनेजमेंट शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *