40 हजार रुपये के छोटे निवेश में शुरू करें यह खास बिजनेस, मिलेगा 2 लाख रुपये तक का रिटर्न

एलोवेरा जेल के अलावा इसके पत्तों में भी कई गुण पाए जाते हैं. ऐसे में जेल के साथ-साथ पत्ते भी आसानी से मार्केट में बिक जाते हैं. इसका इस्तेमाल साबुन बनाने के लिए किया जाता है.

भारत में स्टार्टअप की वेव आई है. हर कोई नौकरी करने के बजाए खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहा है. लेकिन, आम लोगों की यह मानसिकता होती है कि बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत सारे पैसों के निवेश की जरूरत होती है. लेकिन,हम आपको आज एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आप कम निवेश करके भी ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस की खास बात ये हैं कि केवल एक निवेश में आपको 5 सालों तक रिटर्न मिलता रहता है.

यह खास बिजनेस है एलोवेरा फार्मिंग का. पिछले कुछ सालों में भारत समेत पूरी दुनिया में एलोवेरा की मांग बहुत तेजी से बढ़ी है. आजकल साबुन, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट आदि में एलोवेरा का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में लोग इसकी फार्मिंग से खूब मुनाफा कमा रहे हैं. तो चलिए हम आपको एलोवेरा के बिजनेस को शुरू करने के तरीके और फायदे के बारे में बताते हैं-

एलोवेरा की खेती से होगी इतनी कमाई-

एलोवेरा जेल के अलावा इसके पत्तों में भी कई गुण पाए जाते हैं. ऐसे में जेल के साथ-साथ पत्ते भी आसानी से मार्केट में बिक जाते हैं. इसका इस्तेमाल साबुन बनाने के लिए किया जाता है. एलोवेरा के पत्ते करीब 6 से 7 रुपये किलो तक बिकते हैं. वहीं एलोवेरा जेल 18 से 20 रुपये किलो तक बिकता है. गौरतलब है कि एक एकड़ जमीन में करीब 20 हजार किलोग्राम तक एलोवेरा का उत्पादन करता है. ऐसे में आप अपनी लागत से पांच गुना तक मुनाफा कमा सकते हैं.

एलोवेरा की खेती का सही समय

आपको बता दें कि एलोवेरा की खेती के लिए नवंबर से फरवरी तक का समय सबसे अच्छा माना जाता है. इस समय एलोवेरा के पौधे को आप आसानी से लगाकर खूब मुनाफा कमा सकते हैं. ध्यान रखें कि एलोवेरा की खेती करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि एक पौधे से दूसरे पौधे के बीच कम से कम 2 फीट का अंतर रहना चाहिए. एलोवेरा को आप दवा बनाने वाली कंपनियों को बेच कर 2 लाख तक की कमाई कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *