BSNL Rs 749 Vs Airtel Rs 799: बीएसएनएल का यह ब्रॉडबैंड प्लान एयरटेल पर भारी, 100 Mbps की मिलेगी स्पीड

Airtel और BSNL के इन ब्रॉडबैंड प्लान में यूजर्स को 100 Mbps की स्पीड से इंटरनेट मिलता है। दोनों ही प्लान की वैलिडिटी 1 महीने तक की है। साथ ही इनमें फ्री fixed-line वॉइस कॉलिंग सपोर्ट भी मिलता है। लेकिन कुछ खास बेनेफिट्स इन्हें एक-दूसरे से अलग बनाते हैं।

Airtel और BSNL दोनों टेलीकॉम कंपनियां लगभग एक जैसी कीमत के दो ब्रॉडबैंड प्लान लाती हैं। Airtel के ब्रॉडबैंड प्लान की कीमत 799 रुपये है, जबकि BSNL का प्लान 749 रुपये का ही है। कीमत की तरह इन प्लान्स के साथ मिलने वाले बेनेफिट्स भी काफी हद तक एक जैसे ही हैं। हालांकि, प्लान की तुलना में एक-दूसरे से करें तो बीएसएनएल का प्लान एयरटेल को करारी मात देता है। आइए जानते हैं कैसे-

Airtel के 799 रुपये के ब्रॉडबैंड प्लान में 100 Mbps की स्पीड में अनलिमिटिड डेटा मिलता है। इसके अलावा, इस प्लान में फ्री fixed-line वॉइस कॉलिंग सपोर्ट भी शामिल है। एयरटेल का यह ब्रॉडबैंड प्लान 1 महीने की वैलिडिटी देता है।

आपकी सहुलियत के लिए हमने Airtel और BSNL के इन दोनों ही ब्रॉडबैंड प्लान की तुलना एक-दूसरे से की है। इस तुलना के आधार पर आप अपने लिए बेस्ट प्लान का चुनाव कर सकते हैं।

इसके विपरित BSNL 749 रुपये का प्लान भी 1 महीने की वैलिडिटी के साथ आता है। इसमें भी फ्री fixed-line वॉइस कॉलिंग सपोर्ट भी शामिल है। वहीं, इसकी इंटरनेट स्पीड भी 100 Mbps की है। लेकिन अंतर की बात करें, तो बीएसएनएल का प्लान केवल 1TB डेटा देता है। लेकिन एक आम यूजर के लिए 1TB डेटा भी काफी होता है। Airtel प्लान की तुलना में BSNL का यह प्लान यूजर्स को OTT सब्सक्रिप्शन भी देता है। इसमें SonlyLIV Premium, YuppTV Live, ZEE5 Premium का एक्सेस मिलता है।

केवल इतना ही नहीं BSNL के प्लान की पहली बिलिंग में यूजर्स को 90 प्रतिशत तक की छूट मिलती है। लेकिन बीएसएनएल की कीमत बिना GST की है। बिलिंग के समय अमाउंड 18 प्रतिशत GST के साथ आएगा।

तुलना के आधार पर यह सामने आया है कि BSNL का ब्रॉडबैंड प्लान यूजर्स को सस्ता पड़ता। कीमत के अलावा, प्लान ओटीटी सब्सक्रिप्शन के साथ भी आता है। यह खासियत इसे Airtel के प्लान से बेहतर बनाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *