Hero Splendor का इलेक्ट्रिक अवतार! फुल चार्ज में 240Km दौड़ेगी बाइक, सामने आई तस्वीरें

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ रही है, ख़ासकर टू-व्हीलर सेग्मेंट में लोगों की दिलचस्पी ज्यादा बढ़ी है। ग्राहकों की इसी रूचि को ध्यान में रखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां भी इस सेग्मेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में लगे हैं। देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी Hero MotoCorp ने भी हाल ही में घोषणा की है कि वो जल्द ही घरेलू बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन को Vida ब्रांड के अन्तर्गत पेश करेगी। ऐसे में लोगों की उम्मीदें कंपनी की बेस्ट सेलिंग बाइक Splendor को इलेक्ट्रिक अवतार में देखने के लिए बढ़ चुकी है।

Hero Splendor देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली बाइक है, कीमत कीमत और बेहतर माइलेज के चलते लोग इस बाइक को ख़ासा पसंद करते हैं। हालांकि अभी कंपनी की तरफ से इस बाइक के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करने के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन बाजार में कुछ कंपनियां हैं जो कि इस बाइक के लिए इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट जरूर पेश कर रही हैं। वहीं आर्टिस्ट विनय राज ने हाल ही में Hero Splendor इलेक्ट्रिक का एक डिजिटल इमैजिंग इमेज तैयार किया है, जो कि देखने में एकदम प्रोडक्शन रेडी मॉडल जैसा है। इसका लुक और डिज़ाइन रेगुलर मॉडल पर ही बेस्ड है लेकिन इसमें कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं, जैसे कि फ़्यूल टैंक के नीचे बैटरी पैक के लिए जगह दी गई है। इसके अलावा डुअल-क्रैडल चेचिस को इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के लिए मॉडिफाई किया गया है।

मोटर कंट्रोलर को साइड बॉक्स में रखा गया है, इसके ठीक नीचे मोटर लगा है, एक कवर बेल्ट ड्राइव के माध्यम से पीछे के पहिये से जुड़ा है। मोटरसाइकिल को ईवी-विशिष्ट ब्रांडिंग मिलती है, साथ ही हेडलैंप काउल, टेल पैनल और व्हील रिम्स पर नीले रंग की हाइलाइट्स मिलती हैं, जो कि इसे इलेक्ट्रिक वाहन का फील देते हैं। इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को कुल चार वेरिएंट्स में पेश करने की कल्पना की गई है, जिसमें स्टैंडर्ड, यूटिलिटी+, रेंज+ और रेंज मैक्स शामिल है।

बैटरी पैक और ड्राइविंग रेंज:

इस तस्वीर में इमेजिन किया गया है कि, स्टैंडर्ड मॉडल में 4 kWh का बैटरी पैक दिया जाएगा जो कि 120 किलोमीटर तक का रेंज देने में सक्षम होगा। Utility+ वेरिंएट का ड्राइविंग रेंज स्टैंडर्ड मॉडल जितना ही है लेकिन इसमें एक्स्ट्रा स्टोरेज स्पेस मिलता है। Range+ वेरिंएट में 6 kWh का बैटरी पैक दिया गया है जो कि 180 किलोमीटर तक का रेंज देगा। इसके अलावा मैक्स वेरिएंट में सबसे बड़ा 8 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इमेजिन किया गया है जो कि 240 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगा, लेकिन इसमें स्टोरेज स्पेस नहीं मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *