PF अकाउंट होल्डर्स का इन कारणों से बंद हो सकता है अकाउंट, जानें डिटेल्स

कर्मचारी निधि संगठन केवल भारत में रहने वालों और नौकरी करने वालों को पीएफ खाते की सुविधा देता है. अगर कोई नौकरी करने के लिए विदेश शिफ्ट हो जाता है तो उसके पीएफ खाते को बंद कर दिया जाता है.

हर नौकरीपेशा व्यक्ति जीवन के 60 सालों तक ही नौकरी करता है. उसके बाद वह रिटायर हो जाता है. नौकरी करने वाले व्यक्ति को हर महीने सैलरी मिलती है जिससे उसके घर का खर्चा चलता है. लेकिन, रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति की सैलरी बंद हो जाती है. ऐसे में बुढ़ापे में पैसे की कमी न हो इसके लिए सरकार ने पीएफ खाते की व्यवस्था की है. इसके 2094 के बाद नौकरी करने वाले हर व्यक्ति चाहे वह सरकारी सेक्टर में काम करता हो या प्राइवेट सेक्टर में काम करता हो दोनों कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में अपना खाता खोल सकते हैं.

इसके बाद उसकी सैलरी का कुछ हिस्सा हर महीने पीएफ अकाउंट में कटकर जाता है. यह बैसिक सैलरी का 12% होता है. इसके अलावा कंपनी जिसमे कर्मचारी नौकरी करता है वह भी पीएफ खाते में कर्मचारी के बराबर का निवेश करती है. कर्मचारी के रिटायर होने के बाद यह पैसा पेंशन के रूप में यह एकमुश्त फंड के रूप में मिलता है.लेकिन, अगर यह पीएफ खाता बंद हो जाए तो आप बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं. जी हां कुछ कारणों की वजह से पीएफ खाते बंद भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं किन कारणों से पीएफ खाता बंद किया जा सकता है-

पीएफ खाता बंद होने का कारण-

  • अगर कोई व्यक्ति पहले भारत में नौकरी करता था लेकिन, बाद में वह विदेश में जाकर बस जाए तो ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति का पीएफ खाता बंद हो सकता है. दरअसल आपको बता दें कि कर्मचारी निधि संगठन केवल भारत में रहने वालों और नौकरी करने वालों को पीएफ खाते की सुविधा देता है. वहीं अगर कोई नौकरी करने के लिए विदेश शिफ्ट हो जाता है तो उसके पीएफ खाते को बंद कर दिया जाता है.
  • अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो गई है तो ऐसी स्थिति में संगठन उस खाताधारक के अकाउंट को बंद कर देता है. लेकिन,इससे पहले खाताधारक के अकाउंट में जमा पैसा उसके परिवार वाले या नॉमिनी निकाल सकता है. ऐसी स्थिति में नॉमिनी को संगठन के ऑफिस आकर डेथ क्लेम करना होगा. इसके बाद वह आसानी से जमा राशि निकाल सकता है. इसके बाद अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा.
  • अगर किसी खाताधारक के अकाउंट में 36 महीनों से किसी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है तो ऐसी स्थिति में पीएफ खाते को बंद कर दिया जाता है. यह अकाउंट Inactive कैटेगरी में आते हैं जिसे बाद में बंद कर दिया जाता है.
  • अगर कोई व्यक्ति अपने पीएफ अकाउंट के सारे पैसे निकाल लेता है तो उसके अकाउंट को बंद कर दिया जाता है. ऐसा रिटायरमेंट फंड को निकालने के बाद किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *