PNB Charges: क्या आप PNB के मिनिमम बैलेंस सहित इन अलग-अलग चार्ज के बारे में जानते हैं

पीएनबी के लॉकरधारक एक साल में अब 12 बार ही लॉकर के लिए फ्री विजिट कर सकते हैं और 13वीं विजिट से हर विजिट पर 100 रुपये चार्ज लगेगा. पहले ये सीमा 15 बार के विजिट की थी.

PNB Charges Information: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) कस्टमर्स को इस बैंक की अलग-अलग सर्विसेज पर लगने वाले चार्ज के बारे में जानना चाहिए. पीएनबी की वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी गई है और इनके मुताबिक शहरी इलाकों के पीएनबी कस्टमर्स को अपने अकाउंट में कम से कम 10 हजार रुपये बैलेंस रखना होगा.

बैंक के खातों में मिनिमम बैलेंस लिमिट और चार्ज को जानें
पीएनबी में तिमाही आधार पर शहरी इलाकों में औसत बैलेंस की मिनिमम लिमिट 5 हजार रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर हो चुकी है. मिनिमम बैलेंस न रखने पर जो चार्ज पहले 300 रुपये था वो भी दोगुना होकर 600 रुपये हो चुका है.

गांवों में अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने पर लगने वाला चार्ज जानें

ग्रामीण और सेमी अर्बन इलाकों के खातों के लिए तिमाही आधार पर कम से कम बैलेंस मेंटेन न करने पर लगने वाला चार्ज 400 रुपये है. पीएनबी ने ग्रामीण और सेमी अर्बन इलाकों के मिनिमम बैलेंस की लिमिट में कोई चेंज नहीं करते हुए इसे 1000 रुपये पर बरकरार रखा है.

लॉकर चार्ज जानें

लॉकर चार्जेस में जो बदलाव हुए हैं उसमें सभी तरह के लॉकर पर असर आया है. स्मॉल साइज के लॉकर का चार्ज ग्रामीण इलाके में पहले 1000 रुपये था जो 15 जनवरी से बढ़कर 1250 रुपये हो चुका है. शहरी या अर्बन इलाकों में ये चार्ज बढ़कर 2000 रुपये है.

मध्यम साइज के लॉकर का चार्ज ग्रामीण इलाके में 2 हजार से बढ़कर 2,500 और अर्बन इलाके में 3 हजार से बढ़कर 3,500 रुपए हो चुका है. बड़े लॉकर का चार्ज ग्रामीण इलाके में ढाई हजार से 3 हजार और अर्बन में 5 हजार से 5,500 रुपए हो चुका है. एकदम बड़े साइज के लॉकर का चार्ज ग्रामीण और अर्बन दोनों के लिए 10 हजार रुपए है, जिसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

साल में लॉकर के लिए 15 की बजाए 12 बार विजिट की लिमिट के बाद चार्ज

 
पीएनबी के लॉकरधारक एक साल में अब 12 बार ही लॉकर के लिए फ्री विजिट कर सकते हैं और 13वीं विजिट से हर विजिट पर 100 रुपये चार्ज लगेगा. पहले ये सीमा 15 बार के विजिट की थी.

करेंट अकाउंट को बंद कराने के

करेंट अकाउंट को खोलने के 14 दिन से ज्यादा और एक साल के अंदर अगर बंद कराया जाता है तो इसका चार्ज पहले 600 रुपये होता था जो अब 15 जनवरी से बढ़कर 800 रुपये हो चुका है. पीएनबी ने इन सब चार्ज के बारे में अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है और pnbindia.in/#slider-skip पर जाकर आप इसका पूरा विवरण देख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *