होटल एवं रेस्तरां इंडस्ट्री की सरकार से GST दरों में कटौती की मांग, वित्त मंत्री को पत्र भी लिखा

GST Rates News: होटल एवं रेस्तरां संगठन एफएचआरएआई ने पत्र में 9,500 रुपये के होटल कमरे पर 18 फीसदी की जीएसटी दर लागू करने की मांग की है. अभी 7500 रुपये के कमरे पर 18 फीसदी की दर लगती है.

GST Rates: होटल एवं रेस्तरां संगठन ‘द फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया’ (एफएचआरएआई) ने सरकार से उद्योग के पुनरुद्धार के लिए माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरों में कटौती की मांग की है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को FHRAI ने लिखा पत्र
एफएचआरएआई ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण लागू प्रतिबंधों के प्रभाव से उबरने के लिए उद्योग लंबे समय से संघर्ष कर रहा है. एफएचआरएआई ने इस बारे में सप्ताह की शुरुआत में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र भी लिखा है.

GoM में विचार विर्मश 
निकाय ने पत्र में ‘टैक्स’ के मौजूदा ढांचे की जीएसटी परिषद द्वारा गठित मंत्री समूह (जीओएम) में विचार-विमर्श की मांग की है. निकाय ने कहा, “महामारी के कारण आतिथ्य उद्योग के सामने आ रही अभूतपूर्व चुनौतियों के चलते हम सरकार से तुरंत नीतिगत उपाय का अनुरोध करते हैं.”

एफएचआरएआई ने पत्र में 9,500 रुपये के होटल कमरे पर 18 फीसदी की जीएसटी दर लागू करने की मांग की है. अभी 7500 रुपये के कमरे पर 18 फीसदी की दर लगती है. इसके अलावा निकाय ने कहा है कि प्रतिदिन 2,000 रुपये किराये वाले कमरे पर जीएसटी की शून्य दर लागू होनी चाहिए. अभी 1000 रुपये के कमरे पर जीएसटी नहीं लगता है.

इस समय जीएसटी काउंसिल और वित्त मंत्रालय जीएसटी की दरों को कम करने की मांग कर रहे हैं और इनके चार स्लैब को कम करके तीन स्लैब में परिवर्तित करने के लिए सिफारिश कर रहे हैं. जीएसटी काउंसिल और वित्त मंत्रालय के साथ कॉमर्स मिनिस्ट्री भी इस समय जीएसटी दरों पर मंथन कर रही है और अपनी सिफारिशों के साथ तैयार हैं. देश में कुछ उत्पादों पर 18 फीसदी की भारी भरकम दरों पर जीएसटी वसूला जा रहा है और इसके लिए नई दरें लाने की मांग लंबे समय से की जा रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *