प्रदेश को हरा-भरा बनाने के लिए लगाया जाएगा एक पेड़ मां के नाम – राम कुमार कश्यप

इंद्री, 3 जुलाई(nirmal sandhu )  विधायक राम कुमार कश्यप ने कहा कि प्रदेश को हरा-भरा बनाने के लिए वन विभाग हरियाणा की तरफ से एक पेड़ मां के नाम पर योजना तैयार की गई है। इस योजना को मुख्यमंत्री नायब सिंह द्वारा अमलीजामा पहनाया जाएगा। अहम पहलू यह है कि ग्रीन हरियाणा के सपने को पूरा करने में वन मित्र कारगर साबित होंगे।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने व ऑक्सीजन की पूर्ति करने के लिए पेड़ अहम हैं। इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए। अभी मानसून सीजन आने वाला है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में  अधिक से अधिक लोगों को पेड़ लगाने के लिए वन विभाग की ओर से जागरूक किया जाएगा, ताकि विभाग का पौधरोपण का लक्ष्य पूरा हो सके। पेड़ लगाने के साथ-साथ उसकी देखरेख करना भी जरूरी है। पौधरोपण के अभियान को सिरे चढ़ाने में वन मित्र कारगर साबित होंगे, इससे प्रदेश भी हरा-भरा होगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में पौधरोपण के लिए सामाजिक व धार्मिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा। स्कूल व कॉलेजों को भी पौधरोपण के अभियान से जोड़ा जाएगा। इसी तरह से लोगों को भी प्रेरित किया जाएगा कि वे कम से कम एक पौधा गोद लेकर उसकी देखरेख करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 75 साल से अधिक आयु के वृक्षों की विशेष देखभाल के लिए प्राणवायु देवता पेंशन स्कीम के तहत 2500 रुपये प्रति वर्ष प्रति पेड़ पेंशन का प्रावधान है। यह योजना पुराने पेड़ों की अच्छे से देखभाल के लिए काफी किफायती साबित हो रही है। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार द्वारा हर गांव पेड़ों की छांव, हर घर हरियाली तथा पौधागिरी जैसी योजनाएं सफलतापूर्वक चलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि नर्सरी से पौधों के मुफ्त वितरण के लिए ई-पौधशाला मोबाइल एप शुरू किया गया है, ताकि लोगों को पौधे में सहूलियत मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *