सिरसा में MSP पर सरसों का एक भी दाना नहीं खरीद सकी सरकार, प्राइवेट फर्मों को फसल बेच मुनाफा कमा रहे किसान

सिरसा: हरियाणा में सरसों की फसल की खरीद शुरू हो चुकी है, लेकिन करीब 15 बीतने के बावजूद हरियाणा सरकार सिरसा जिला में सरसों की फसल का एक भी दाना नहीं खरीद सकी है। इसके पीछे साफ वजह यह है कि सरकार सरसों की फसल को MSP के तहत 5050 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीद रही है।

वहीं, प्राइवेट फर्में 6000 से लेकर करीब 7000 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से सरसों की खरीद कर रही हैं। ऐसे में किसान सरकारी एजेंसियों को अपनी फसल बेचने की बजाए प्राइवेट फर्मों को ही अपनी फसल बेचने में रूचि दिखा रही हैं।

सिरसा जिला में इस बार 12 लाख क्विंटल सरसों की आवक होने की उम्मीद है और अब तक करीब 90 हजार क्विंटल सरसों की आवक हो चुकी है। सिरसा की अनाज मंडी में 2 लाख 25 हजार क्विंटल सरसों की आवक होने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसमें से करीब 28 हजार क्विंटल सरसों की आवक हो चुकी है।

इसके साथ ही गेहूं की खरीद 1 अप्रैल से शुरू होगी। सिरसा जिला की अनाज मंडी में सरसों और गेहूं की खरीद को लेकर जिला प्रशासन और मार्केट कमेटी ने व्यापक प्रबंध करने का दबा किया है। मार्केट कमेटी के सचिव वीरेंद्र मेहता ने बताया कि सरसों की खरीद के लिए मार्केट कमेटी और जिला प्रशासन ने व्यापक प्रबंध किए हुए हैं। गेहूं की सरकारी खरीद 1 अप्रैल से शुरू होगी जिसके लिए भी अधिकारियों और कर्मचारियों को उचित प्रबंध करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीद के लिए सिरसा में 13 खरीद केंद्र बनाए गए हैं और सभी केंद्रों पर अधिकारियों और कर्मचारियों को उचित व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी खरीद केंद्रों में जो भी कमियां हैं उन्हें गेहूं के सीजन से पहले ही दूर कर लिया जाएगा। इस बार 2 खरीद केंद्र और बनाए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *