इंटेल ‘एल्डर लेक’ 12वीं पीढ़ी के कोर i9, i7, i5 CPU लॉन्च: 16 करोड़ तक

कई महीनों के टीज़र और आर्किटेक्चर-स्तरीय खुलासे के बाद, गेमिंग, वर्कस्टेशन और उत्साही डेस्कटॉप पीसी के लिए इंटेल ‘एल्डर लेक’ 12 वीं जनरल कोर i9, कोर i7, और कोर i5 सीपीयू लॉन्च किए गए हैं। छह नए मॉडल लॉन्च किए गए हैं, जो सभी अनलॉक और ओवरक्लॉक करने योग्य हैं। ये नए सीपीयू ‘एल्डर लेक’ परिवार के पहले हैं, और उपभोक्ता X86 पीसी में पहली बार विषम प्रदर्शन और दक्षता कोर का मिश्रण पेश करते हैं। यह DDR5 RAM और PCIe 5.0 इंटरकनेक्ट मानक के आगमन का भी प्रतीक है। इंटेल ने अभी तक लैपटॉप जैसे अन्य खंडों के लिए 12 वीं पीढ़ी के सीपीयू की उपलब्धता की घोषणा नहीं की है, हालांकि कंपनी ने कहा है कि अतिरिक्त डेस्कटॉप सीपीयू मॉडल 2022 की शुरुआत में पालन करेंगे।

नई 12वीं जनरल ‘एल्डर झीलसीपीयू में दो अलग-अलग कोर प्रकारों का मिश्रण होगा, जो इंटेल ‘परफॉर्मेंस हाइब्रिड आर्किटेक्चर’ कह रहा है। यह काफी हद तक उसी तरह काम करता है जिस तरह से एआरएम-आधारित स्मार्टफोन प्रोसेसर को विकसित किया गया है अब कई साल. यह एकल आर्किटेक्चर विभिन्न प्रकार के कोर प्रकार के साथ इंटेल के सभी उपभोक्ता सीपीयू श्रेणियों की सेवा करेगा। सभी 12वीं पीढ़ी के कोर सीपीयू का निर्माण नए नाम बदलकर 10 मीटर ‘इंटेल 7’ प्रक्रिया पर किया जाएगा।

कोर i5-12600KF के टॉप-एंड कोर i9-12900K के लिए यूएस में कीमतें $ 589 (करों से पहले लगभग 43,380 रुपये) से $ 264 (करों से पहले लगभग 19,445 रुपये) तक हैं। ग्राफिक्स क्षमताओं के बिना मॉडल की कीमत एकीकृत जीपीयू वाले उनके समकक्षों की तुलना में थोड़ी कम है। ये कीमतें प्रति 1000 यूनिट हैं, और हो सकता है कि खुदरा कीमतों को प्रतिबिंबित न करें। इंटेल ने कहा है कि उसे वैश्विक सेमीकंडक्टर की कमी के बावजूद मजबूत खुदरा उपलब्धता की उम्मीद है, और कई पीसी ओईएम भी पूर्व-निर्मित डेस्कटॉप को शिप करने के लिए बोर्ड पर हैं। भारत में आधिकारिक कीमतों की पुष्टि होना बाकी है लेकिन कुछ खुदरा लिस्टिंग कीमतों के बिना पिछले सप्ताह की शुरुआत में ऑनलाइन दिखाई दिया।

इंटेल एल्डरलेक लॉन्च इंटेल

नया ‘गोल्डन कोव’ परफॉर्मेंस (पी) कोर मौजूदा ‘टाइगर लेक’ आर्किटेक्चर में ‘विलो कोव’ कोर का स्थान लेता है, जबकि ‘ग्रेसमोंट’ एफिशिएंसी (ई) कोर आर्किटेक्चर को तत्कालीन इंटेल एटम सीपीयू रेंज का वंशज माना जा सकता है। . इंटेल का पहला हाइब्रिड सीपीयू, कोडनेम ‘लेकफील्ड‘, 2020 में लॉन्च किया गया था, लेकिन इसे में देखा गया है बहुत कम वास्तविक शिपिंग डिवाइस। 12वीं पीढ़ी के डेस्कटॉप कोर i9 सीपीयू ने अब तक की घोषणा की सुविधा 16 कोर (8 पी + 8 ई), जबकि कोर आई 7 मॉडल में 12 कोर (8 पी + 4 ई) और कोर आई 5 मॉडल में 10 कोर (6 पी + 4 ई) होते हैं।

जबकि पी कोर का उद्देश्य उच्च प्रभाव वाले हल्के थ्रेडेड वर्कलोड को संभालना है, पृष्ठभूमि कार्यों और अधिक बहु-थ्रेडेड कार्यों को ई कोर को सौंपा जा सकता है। इसके अलावा, पी कोर को हाइपर-थ्रेडिंग से लाभ होता रहता है, जिससे दो धागे एक साथ चल सकते हैं, लेकिन ई कोर नहीं, इसलिए 12वां जनरल कोर सीपीयू में नॉन-लीनियर कोर/थ्रेड काउंट होंगे। वर्कलोड को संतुलित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक प्रकार के कोर को इ
ष्टतम कार्य सौंपा गया है, इंटेल ने एक नया गतिशील शेड्यूलर विकसित किया है जिसे वह थ्रेड डायरेक्टर कहता है। इस आवश्यकता है विंडोज़ 11, और इंटेल का कहना है कि विंडोज 10 या अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर प्रदर्शन उतना अनुकूलित नहीं होगा। थ्रेड डायरेक्टर पहले पी कोर का समर्थन करेगा, फिर ई कोर, और केवल एक बार संतृप्त होने के बाद थ्रेड्स को पी कोर की हाइपर-थ्रेडिंग क्षमता को सौंपा जाएगा।

प्रत्येक P कोर का अपना L2 कैश होता है, जबकि चार E कोर के क्लस्टर अपने L2 कैश को साझा करते हैं। ये एक सामान्य L3 कैश में फ़ीड करते हैं, जिससे डेटा के त्वरित हस्तांतरण और प्रत्येक कोर प्रकार के लिए इष्टतम वर्कलोड में कम विलंबता की अनुमति मिलती है। -F प्रत्यय के बिना CPU में एकीकृत Intel UHD 770 ग्राफ़िक्स भी शामिल होंगे, जो पर आधारित है एक्सई एलपी आर्किटेक्चर.

नया Z690 प्लेटफॉर्म कंट्रोलर पेश किया गया है, और 12वां जेन कोर डेस्कटॉप सीपीयू एक नए, बड़े LGA1700 सॉकेट का उपयोग करते हैं। इस पीढ़ी के लिए प्लेटफ़ॉर्म-स्तरीय सुविधाओं में DDR5 रैम का पहला उपयोग शामिल है, जिसमें आधिकारिक समर्थन 128GB (दोहरी-चैनल) तक 4800MT/s विद h XMP 3.0 प्रोफाइल है। DDR4-3200 RAM भी समर्थित है, और मदरबोर्ड निर्माता यह तय करेंगे कि प्रत्येक मॉडल पर किस मानक के साथ जाना है। एल्डर लेक सीपीयू पीसीआईई 5.0 की 16 लेन तक सपोर्ट करता है, जिससे पीसीआईई 4.0 की बैंडविड्थ दोगुनी हो जाती है। नए सीपीयू और रैम ओवरक्लॉकिंग नियंत्रण भी पेश किए गए हैं।

इंटेल एल्डरलेक स्कस इंटेल

कोर i9-1200K को “दुनिया का सबसे अच्छा गेमिंग प्रोसेसर” के रूप में वर्णित किया गया है और इंटेल का कहना है कि यह ऑक्टा-कोर की तुलना में गेमिंग के साथ-साथ सामग्री निर्माण कार्यभार में महत्वपूर्ण लाभ देता है। कोर i9-11900K. यह 5.2GHz तक चल सकता है। दो अलग-अलग कोर प्रकार अलग-अलग बेस और टर्बो गति पर चलते हैं: ई कोर के लिए 2.4-3.9GHz और पी कोर के लिए 3.2-5.1GHz। बेस और पीक पावर रेटिंग क्रमशः 125W और 241W हैं।

इंटेल पी कोर के लिए 19 प्रतिशत जेन-ऑन-जेन प्रदर्शन सुधार का दावा करता है। कोर i9-12900K को 250W की तुलना में थोड़ी कम 241W पीक बिजली खपत पर Core i9-11900K की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक बहु-थ्रेडेड प्रदर्शन देने के लिए कहा जाता है। रेटेड 125W स्टॉक टीडीपी पर, प्रदर्शन 30 प्रतिशत तक बेहतर है, जबकि समान स्तर का प्रदर्शन 65W बिजली सीमा के भीतर प्राप्त किया जा सकता है। जब एक साथ गेमिंग और स्ट्रीमिंग करते हैं, तो इंटेल 84 प्रतिशत तक बेहतर फ्रेम दर का दावा करता है। रॉ छवियों को संसाधित करते समय संपादित वीडियो निर्यात करते समय, यह आंकड़ा 47 प्रतिशत कहा जाता है। यहां तक ​​कि इन कार्यों को एक साथ चलाने के बजाय क्रम से चलाना भी तेज कहा जाता है।

बाकी लाइनअप में लगभग समान विनिर्देशों के साथ कोर i9-12900KF शामिल है; साथ ही कोर i7-12700K, कोर i7-12700KF, कोर i5-12600K, और कोर i5-12600KF। -F प्रत्यय एकीकृत ग्राफिक्स क्षमताओं की कमी को इंगित करता है, जबकि -K प्रत्यय इंगित करता है कि ये सभी अनलॉक और ओवरक्लॉक करने योग्य मॉडल हैं। इन CPU के लोअर-एंड संस्करण अगले वर्ष Q1 में लॉन्च किए जाने चाहिए, संभावित रूप से CES 2022 की शुरुआत में।

.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *