ये है बड़े दिलवाला पुलिसवाला…आप भी करेंगे सलाम, तनख्वाह से लड़कियों की पढ़ाई के लिए देते हैं दान

पंजाब: भले ही लोग दुनिया में बढ़ते अपराध और मुश्किलों की कितनी ही बातें करें, लेकिन हकीकत तो यह है कि आज भी अच्छाई के किस्से और अच्छे लोग इसे रहने की जगह बनाए हुए हैं। कई बार इनमें ऐसे लोगों के नाम सामने आते हैं जिससे पता चलता है कि दुनिया में अभी भी इंसानियत जिंदा है और लोग दूसरों के लिए भी जितना बन पड़े उतना करते हैं।

इंसानियत और दूसरों के दर्द दूर करने का एक नया किस्सा सामने आया है पंजाब के संगरूर से, जहां पर एक बड़े दिलवाला पुलिसवाला सभी को बड़ा सबक दे रहा है। संगरूर के सीनियर सुपरिंटेंडेंट आफ पुलिस (एसएसपी) ने घोषणा की है कि वह अपने वेतन के कुछ हिस्से से उन किसानों की बेटियों की पढ़ाई का खर्च उठाएंगे जिनके पिता ने कर्ज से परेशान होकर आत्महत्या की है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संगरूर मनदीप सिंह सिद्धू को संगरूर में तीसरी बार पोस्टिंग मिली है। उन्होंने निर्णय लिया है कि वह अपनी यहां पोस्टिंग तक पहले वेतन से 51,000 और उसके बाद हर महीने 21,000 रुपये आत्महत्या कर चुके किसानों की बेटियों की पढ़ाई के लिए देंगे। सिद्धू ने बताया कि उन्होंने इसकी शुरुआत ‘पढ़ता पंजाब’ मुहिम के तहत की है।

एसएसपी सिद्धू ने माइक्रो-ब्लॉगिंग मंच कू ऐप पर साझा किए गए एक वीडियो में कहा, ” इसके बाद हर महीने 21,000, जब तक मैं यहां हूं, उन लड़कियों की शिक्षा के लिए, जो वित्तीय तनाव के कारण अपनी पढ़ाई जारी रखने में असमर्थ हैं।”

 

‘पढ़ता पंजाब’ अभियान के तहत एसएसपी सिद्धू के प्रयास आर्थिक तंगी के कारण क्षेत्र में आत्महत्या करने वाले किसानों की बेटियों को शिक्षित करने में एक लंबा सफर तय करेंगे। यह पुलिस अधिकारी खुद एक किसान पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखते हैं और अब तीसरी बार संगरूर में तैनात हैं। उनका मानना ​​है कि कोई भी बाधा जो शिक्षा तक पहुंच को रोकती है, विशेष रूप से लड़कियों के लिए, समाज द्वारा मिटा दी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि एक हफ्ते में दो बड़े इंडस्ट्रियल हाउस उनके साथ आए हैं। उनमें से एक ने 21 लाख रुपये का योगदान देना चाहा। एक अन्य उद्योगपति ने धूरी के 13 सरकारी स्कूलों के 9-12वीं कक्षा के छात्रों के लिए लगभग 26 लाख रुपये का चेक सौंपा। इन छात्रों को इस साल कोई फीस नहीं देनी होगी। एसएसपी मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि मैं तीसरी बार इस जिले में एसएसपी लगा हूं।

संघ शक्ति 181 के तहत पंजाब पुलिस समुदाय की महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करके और उन्हें शिक्षित करने के लिए राज्य भर में अलग-अलग कार्य कर रही है। पंजाब पुलिस ने सोशल मीडिया ऐप कू पर पोस्ट किया कि लुधियाना ग्रामीण पुलिस ने धूलकोट और हाथूर गांवों के सरकारी स्कूलों में जागरूकता सेमिनार आयोजित किए, जहां छात्रों को बच्चों और महिलाओं के खिलाफ अपराध के खिलाफ हेल्पलाइन 181/112/1091 के बारे में जागरूक किया गया।

क्रिकेटर हरभजन सिंह भी उनकी तारीफ कर चुके हैं। हरभजन सिंह ने एक टवीट में लिखा बहुत बढ़िया। आपने दिल खुश कर दिया। भगवान आपका भला करे। हमें आपके जैसों की जरूरत हैं।

 

पंजाब पुलिस की ओर से सोशल मीडिया ऐप कू पर एक पोस्ट में लिखा गया कि प्रिय महिलाओं, सांझशक्ति 181 एक 24X7 हेल्पलाइन है जो आपको छेड़खानी, घरेलू हिंसा और कई अन्य अपराधों जैसे अपराधों से बचाएगी।

 

पंजाब पुलिस ने एक अन्य कू पोस्ट में लिखा कि अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस ने सरकारी आईटीआई महिला बेरी गेट, अमृतसर में एक जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया जहां छात्राओं को शक्ति ऐप, साइबर अपराध, महिला हेल्प डेस्क के कामकाज और हेल्पलाइन 181/112/1091 के बारे में जागरूक किया गया।

 

लड़कियों और महिलाओं को सशक्त बनाने और सांझ शक्ति जैसे अभियानों के माध्यम से उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने में पंजाब पुलिस सबसे आगे रही है।

 

वे सरकारी स्कूलों और ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता सेमिनार आयोजित कर लोगों को महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों के बारे में जागरूक करते रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *