Russia Ukraine War Live Updates: सार्थक बातचीत रूस के लिए गलतियों से होने वाले नुकसान को कम करने का मौका है, युद्ध के बीच बोले जेलेंस्की

अमेरिका प्रतिनिधि ने कहा, ‘यूक्रेन में जैविक हथियार बनाने की कोई प्रयोगशाला नहीं है. रूस के बॉर्डर के पास भी नहीं, कहीं भी नहीं’.

19/03/2022 10:08:04

बातचीत है रूस के लिए गलतियों से होने वाले नुकसान को कम करने का मौका- जेलेंस्की

 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की ने कहा कि शांति और हमारे लिए सुरक्षा पर सार्थक बातचीत ही रूस के लिए हमलों के दौरान की गई गलतियों से होने वाले नुकसान को कम करने का एकमात्र मौका है. उन्होंने कहा कि ये समय मिलकर बातचीत करने का है आगर ऐसा नहीं होता है तो रूस को काफी नुकसान होगा. इसकी भरपाई करने में यह देश काफी पीछे जा सकता है.

19/03/2022 09:16:11

बैले स्टार अर्टिओम दत्शिन की मौत

 

रूस यूक्रेन युद्ध का आज 24वां दिन है. इस दौरान रूस ने लगभग पूरे यूक्रेन को बर्बाद कर दिया है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक यूक्रेन में अब तक कम से कम 816 नागरिकों की जान जा चुकी है. वहीं मिली जानकारी के अनुसार रूस के चल रहे सैन्य अभियान के बीच यूक्रेन के बैले स्टार अर्टिओम दत्शिन की मौत हो गई है. 43 साल के दत्शिन बीते गुरुवार को रूस द्वारा चलाए जा रहे सैन्य अभियान में घायल हो गए थे और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. उनके निधन की जानकारी समाचार पोर्टल पीपल ने दी.

19/03/2022 09:14:57

शांति वार्ता शुरू करने का समय आ गया है- जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार तड़के कहा कि यूक्रेन पर अपने आक्रमण में अधिक नुकसान से बचने के लिए मॉस्को के साथ ईमानदारी से शांति वार्ता शुरू करने का समय आ गया है. 
19/03/2022 08:51:53

अब तक करीब 1000 से ज्यादा मिसाइलें दागी जा चुकी हैं

अमरिका ने दावा किया है कि यूक्रेन पर अब तक करीब 1000 से ज्यादा मिसाइलें दागी जा चुकी हैं.

19/03/2022 08:32:03

9,145 लोगों का किया गया रेस्क्यू

 

दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध के बीच मारियोपुल से 4972 लोगों का रेस्क्यू कर निकाला गया. इसमें 1124 बच्चे शामिल हैं.  वहीं ह्यूमन कॉरिडोर से कुल 9,145 लोगों को निकाला गया है. सुमी क्षेत्र से भी 4173 लोगों का रेस्क्यू किया गया

19/03/2022 07:21:09

मारियुपोल छोड़ने के लिए तैयार रूसी सेना

 

रूसी सेना नागरिकों को बचाने के लिए मारियुपोल छोड़ने के लिए तैयार हैं. दरअसल यूक्रेन रूस हमले के बीच मारियुपोल में सैकड़ों नागरिकों ने शरण ली थी.

19/03/2022 07:12:50

पीड़ित बच्चों को 5 लाख की सहायता राशि

 

यूक्रेन में चल रहे युद्ध के कारण वहां के कई बड़े शहर तबाह हो चुके हैं. इस बीच टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने बड़ी मदद की घोषणा की है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिये कहा कि मैं और मेरा परिवार यूक्रेन में जंग की वजह से परेशान हो रहे बच्चों को देखकर व्यथित हैं, लिहाजा हमने फैसला लिया है कि यूक्रेन में बच्चों की मदद के लिए 5 लाख डॉलर की सहायता राशि देंगे.

19/03/2022 07:02:39

आर्मेनिया से सैनिकों का ट्रांसफर

जंग के बीच रूस की नई योजना, यूक्रेन के खिलाफ हमले करने के लिए रूस ने आर्मेनिया से सैनिकों का ट्रांसफर करेगा
19/03/2022 06:55:41

अमेरिका का रूस पर निशाना

अमेरिकी रक्षा सचिव का ने कहा कि दोनों देशों के बीच चल रही युद्ध का कहना है कि यूक्रेन पर आक्रमण के दौरान रूस ने गंभीर रणनीतिक गलतियां कीं हैं. लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि रूस की लॉजिस्टिक समस्याएं हैं. पुतिन में सामरिक बुद्धिमत्ता का अभाव है.

बैकग्राउंड

Russia Ukraine War Live

: रूस यूक्रेन के बीच चल रही जंग रुकने का नाम नहीं ले रही है. रूस द्वारा यूक्रेन पर किए जा रहे हमले के कारण यूक्रेन के कई बड़े शहर तबाह हो गए हैं. वहीं दूसरी तरफ लाखों लोग देश छोड़ भाग रहे हैं. तबाही का आलम ये है कि युद्ध में संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक यूक्रेन में अब तक कम से कम 816 नागरिकों की जान जा चुकी है. वहीं संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि युद्ध की शुरुआत के बाद से यूक्रेन के अंदर लगभग 65 लाख लोग विस्थापित हुए हैं. दूसरी तरफ यूक्रेन का कहना है कि रूस ने जो बम छोड़े हैं उसमें कई बम फटे ही नहीं, उन्हें निष्क्रिय करने में सालों लगेंगे.

वहीं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में यूक्रेन को लेकर बैठक में रूस और अमेरिका आमने-सामने आ गए. दरअसल, रूस ने यूक्रेन के क्षेत्र में  जैविक हथियार बनाने का आरोप लगाया, जिसका जवाब अमेरिका ने दिया और रूस पर तीखा हमला बोला.

रूसी प्रतिनिधि ने कहा कि जैविक हथियारों के अंश यूक्रेन के क्षेत्र में बनाए गए थे. हमारे रक्षा मंत्रालय को यूक्रेनी क्षेत्र में पेंटागन द्वारा की गई गैरकानूनी गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त हो रही है. रूस के इस आरोप को अमेरिका की प्रतिनिधि ने सिरे से खारिज कर दिया.

अमेरिका प्रतिनिधि ने कहा, ‘यूक्रेन में जैविक हथियार बनाने की कोई प्रयोगशाला नहीं है. रूस के बॉर्डर के पास भी नहीं, कहीं भी नहीं. केवल सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाएं हैं … यह रूस है जिसने लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करते हुए जैविक हथियार कार्यक्रम बनाए रखा है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *