अगर आप सोशल मीडिया पर चैनल चलाते हैं और यूक्रेन की वीडियो डाली है तो इस खबर को जल्दी से जल्दी पढ़ें

 

मीडिया वारफेयर: रूस से जंग में गूगल भी उतरा, रशिया टुडे और स्पूतनिक का यूट्यूब चैनल ब्लॉक

यूक्रेन और रूस के बीच छिड़ी भीषण जंग के बीच अब मीडिया वारफेयर की भी शुरुआत हो चुकी है। गूगल ने रूस के खिलाफ बड़ा फैसला लेते हुए उसकी मीडिया कंपनियों रशिया टुडे और स्पूतनिक के यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक करने का फैसला लिया है। यूट्यूब की पेरेंट कंपनी गूगल ने यह फैसला मंगलवार को लिया। इस फैसले के तहत पूरे यूरोप में दोनों मीडिया संस्थानों के यूट्यूब चैनल ब्लॉक रहेंगे। रशिया टुडे और स्पूतनिक रूस सरकार के मीडिया संस्थान हैं और इन्हें ब्लॉक करने का अर्थ है कि रूस की सरकार की राय को अन्य देशों में न फैलने देना।

यूट्यूब के प्रवक्ता की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि इस फैसले के पूरी तरह से लागू होने में कुछ वक्त लगेगा। हमारी टीमें लगातार मॉनिटरिंग कर रही हैं और यह तय किया जा रहा है कि फैसला लागू हो सके। इससे पहले फेसबुक ने भी सोमवार को ऐसा फैसला लिया था। फेसबुक का कहना था कि उसके प्लेटफॉर्म पर रूसी मीडिया संस्थानों की सामग्री नहीं दिखेगा। यह फैसला यूरोपियन यूनियन के देशों में लागू रहेगा। उसके बाद अब गूगल ने यह बड़ा फैसला लिया है। हालांकि अब तक रूस की ओर से इस बारे में कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

ट्विटर ने भी ऐसा ही एक फैसला लिया है। ट्विटर की ओर से कहा गया है कि वह रूस के सरकारी मीडिया के कॉन्टेंट की लेबलिंग करेगा। इसके अलावा ऐसी कोडिंग की जाएगी कि रूसी मीडिया की सामग्री ज्यादा दिखाई न दे। इस तरह से सोशल मीडिया कंपनियां भी रूस के खिलाफ एकजुट हो गई हैं, जिनके मुख्यालय अमेरिका में हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *