इन्द्री :थैलीसिमिया से पीडि़त बच्चों के लिए रक्तदान शिविर लगाया गया, 276 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया

  1. थैलीसिमिया से पीडि़त बच्चों के लिए रक्तदान शिविर लगाया गया, 276 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया:

संजीव चहल ने शादी की सालगिरह पर किया रक्तदान

इन्द्री । इन्द्री के देवी मंदिर में थैलीसीमिया से पीडि़त बच्चों के लिए एक रक्तदान शिविर का आयोजन सूर्या रोशनी लिमिटिड़ व जिला रैड़ क्रास सोसाईटी की ओर किया गया। इस मौके पर कल्पना चावला मैडि़कल कालेज व सरकारी हस्पताल के ब्लड़ बैंकों की टीमों ने रक्त एकत्रित करने में सहयोग किया।

इस मौके पर 276 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। इस बारे में जानकारी देते हुए समाजसेवी गगन सिंगला व कपिल किशोर ने बताया कि थैलीसिमिया से पीडि़त बच्चों को रक्त की कमी ना हो इसके लिए ऐसे रक्तदान शिविरों का आयोजन समय समय पर किया जाता है। उन्होंने कहा कि थैलीसिमिया एक ऐसी बीमारी है जिसका आज तक मैडि़कल सांईस में कोई भी इलाज संभव नहीं हो पाया है। इस बीमारी में मरीज का बार बार रक्त बदलना पड़ता है।

इस घातक बीमारी से बचाव के लिए शादी से पहले लड़का व लड़की के रक्त की जांच अवश्य करवानी चाहिए तथा ऐसी ही एक जांच महिला के गर्भवती होने पर करवानी चाहिए ताकि पता चल सके कि आने वाले बच्चें को यह बीमारी तो नहीं है। उन्होंने कहा कि साल में एक स्वस्थ आदमी को तीन से चार बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए। गागन सिंगला ने बताया कि आज यह उनके साथियों के सहयोग से 18 वां रक्तदान शिविर है।

कपिल किशोर ने जानकारी देते हुए बताया कि आने वाली 13 मार्च को कलवेहड़ी में, 20 मार्च को बंसत विहार व 27 मार्च को गांव घीड़ में रक्तदान शिविर का आयोजन होगा जिसमें सभी से अपील है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में रक्तदान कर पुण्य के भागी बने। इस मौके पर गिनीज बुक आफ वल्डऱ् रिकार्ड होल्डर कैप्टन ड़ा. सुरेश सैनी ने कहा कि रक्तदान करने से तीन लोगों की जान का बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वो अब तक खुद भी 135 बार रक्तदान व 94 बार प्लेटलैट्स दान कर चूके है। उन्होंने बताया कि रक्त का कोई अन्य विकल्प नहीं है।

यह केवल मानव शरीर में ही पाया जाता है। सैनी ने युवाओं से ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करने की अपील की। इस मौके पर ड़ा.संजय वर्मा ने कहा कि आजकल रक्तदान को लेकर युवाओं में विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है जोकि एक अच्छी बात है। रक्तदान करने से आदमी खुद भी कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकता है। सूर्या रोशनी लिमिटिड़ के मैनेजर नवीन चौहान ने बताया कि कंपनी द्वारा पहले भी ऐसे ही सामाजिक कार्यो में सहयोग किया जाता रहता है ओर आगे भी कंपनी ऐसे कार्यक्रमों में सहयोग करती रहेगी। इस मौके पर समाजसेवी कपिल किशोर ने 70 वीं बार व गगन सिंगला ने 25 वीं बार रक्तदान किया वहीं एक अन्य रक्तदाता संजीव चहल जिनकी आज शादी की सालगिरह है ने भी रक्तदान किया। संजीव चहल ने कहा कि हमें बच्चों के जन्मदिन या किसी भी खुशी के अवसर पर रक्तदान अवश्य करना चाहिए।

रक्तदान करने से किसी जरूरतमंद की जान को बचाया जा सकता है। इस मौके पर सभी रक्तदाताओं को बैंज लगाकर व स्मृति चिंह् देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर ड़ा. अनमोल गुप्ता, वैभव सिंगला, पुलकीत वर्मा, विपिन लूथरा, अमित सिंगला, राकेश गर्ग, मोहित मगू, मदन मित्तल, सुनील चहल, रविन्द्र, हिमाशु भाटिया, गौरव खोखर, रमेश बैरागी, ड़ा. सुखबीर शर्मा, रवि ड़ंग,राजेश ड़ंग व सतीश खानपुर सहित काफी संख्या में लोग एकत्रित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *