किसी की नहीं सुन रहे पुतिन, तुर्की के राष्ट्रपति से बोले- ‘हथियार डाले यूक्रेन, तभी रुकेगा युद्ध’

पुतिन ने तुर्की के राष्ट्रपति के साथ बातचीत में कहा, “यूक्रेन हमारी शर्तें मान ले, युद्ध खत्म हो जाएगा।” रूसी मीडिया के मुताबिक तुर्की के राष्ट्रपति से व्लादिमीर पुतिन ने साफ कर दिया कि वे बगैर अपनी शर्तें माने यूक्रेन में अपने कदम पीछे खींचने को तैयार नहीं हैं। 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को एक और चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यह युद्ध तभी रुकेगा जब यूक्रेन हथियार डाल देगा। यूक्रेन के खिलाफ रूसी ‘सैन्य अभियान’ में अभी तक सैकड़ों (संभावित हजारों) की तादाद में लोग मारे गए हैं। लेकिन रूसी राष्ट्रपति का कहना है कि ये जंग केवल तभी रुकेगी जब कीव हथियार डाल देगा और क्रेमलिन की सभी मांगों को पूरा करेगा। पुतिन की ये धमकी तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन के साथ एक टेलीफोन के दौरान आई है।

गौरतलब है कि इससे पहले पीएम मोदी सहित दुनिया के कई नेता पुतिन को फोन कर यूक्रेन पर बातचीत के माध्यम से हल निकालने का आग्रह कर चुके हैं। लेकिन पुतिन किसी की भी सुनने को तैयार नहीं हैं। उल्टा पुतिन ने कहा है कि उन्होंने नरसंहार रोकने के लिए यूक्रेन पर हमला किया है।

तुर्की राष्ट्रपति के साथ बातचीत के बाद रूस ने कहा, “(उन्हें) यह बताया गया कि विशेष सैन्य अभियान को रोकना केवल तभी संभव है जब कीव रुक जाए … और रूसी मांगों को पूरा किया जाए।”

पश्चिमी देशों के साथ यूक्रेन की करीबी और नाटो में शामिल होने के कदम पर राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण किया था। लेकिन मास्को ने जोर देकर कहा है कि जब तक यूक्रेन की सैन्य क्षमता नष्ट नहीं हो जाती और देश ‘नव नाजियों’ से मुक्त नहीं हो जाता, तब तक उसके हमले समाप्त नहीं होंगे।

इस बीच एक बार फिर से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की है। दोनों नेताओं के बीच 1 घंटे 45 मिनट तक बातचीत चली। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *