गुरुग्राम हादसे के बाद हरकत में आई खट्टर सरकार, हरियाणा में इमारतों की मजबूती जांचने को कमेटी गठित

मुख्य सचिव संजीव कौशल का यह बयान ऐसे समय में आया है जब कुछ ही दिन पहले गुरुग्राम की एक बहुमंजिला इमारत में छठी मंजिल से पहली मंजिल तक फ्लैटों के ड्राइंग रूम की छत ढह गई थीं। उक्त घटना में दो महिलाओं की मौत हो गई थी और केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी गंभीर रूप से घायल हो गए थे

मुख्य सचिव ने कहा कि हरियाणा ने आवासीय संपत्तियों के संरचनात्मक मुद्दों से निपटने के लिए एक विशेष संरचनात्मक इंजीनियरिंग कमेटी का गठन किया है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक तंत्र विकसित करने की कोशिश कर रही है कि आवंटियों को गुणवत्तापूर्ण निर्माण मिले, क्योंकि गुरुग्राम और फरीदाबाद एनसीआर के महत्वपूर्ण शहर हैं और शहरीकरण के मुद्दों को हल करने की आवश्यकता है।

 

गुरुग्राम की चिंटल्स पैराडिसो हाउसिंग सोसाइटी में हुए हादसे के बाद हरकत में आई हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सहित राज्य में इमारतों की संरचनात्मक मजबूती की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया है। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने गुरुग्राम में दो-दिवसीय शहरी विकास सम्मेलन के उद्घाटन भाषण में यह जानकारी दी।

 

उन्होंने कहा कि शहरीकरण में शहरों में बिजली, पेयजल और परिवहन उपलब्ध कराने के अलावा वहां भवनों का गुणवत्तापूर्ण निर्माण सुनिश्चित करना भी शामिल है। उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि एनसीआर क्षेत्र लोगों की उम्मीदों के अनुरूप विकास करे।

सम्मेलन के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए केंद्र सरकार के आवास और शहरी मामलों के सचिव मनोज जोशी ने सम्मेलन के एजेंडे की सराहना करते हुए कहा कि यह बहुत व्यापक है और शहरीकरण के सभी पहलुओं को शामिल करता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि हर परिवार के सिर पर छत हो।

छोटे शहरों में अनियोजित शहरीकरण पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का मानना ​​है कि आने वाले 20 वर्षों में शहरीकरण से देश के विकास में तेजी आएगी।

यह आश्वासन देते हुए कि एनसीआर योजना में हरियाणा की बेहतरी के लिए पूरा सहयोग दिया जाएगा, जोशी ने कहा कि रोजगार सृजन को भी शहरी नियोजन में शामिल किया जाना चाहिए

 

पंचकूला स्थित राज्य के रेरा अध्यक्ष राजन गुप्ता ने कहा कि हरियाणा का शहरीकरण स्तर 35 प्रतिशत है, जो देश के औसत 32 प्रतिशत से कुछ अधिक है। उन्होंने कहा कि आज शहरीकरण दबाव में है और इसके पीछे के कारणों की पहचान करना और समाधान खोजना आवश्यक है।

कॉन्क्लेव के दौरान हरियाणा के नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह ने हरियाणा में शहरीकरण की सीमा की विस्तृत प्रस्तुति दी और कहा कि कोविड महामारी के बाद रियल एस्टेट और शहरीकरण फिर से विकास के पथ पर हैं।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में एनसीआर में रियल एस्टेट के नए लॉन्च की संख्या सबसे अधिक है जो पूरे एनसीआर क्षेत्र का 51 प्रतिशत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *