चारा घोटाला: लालू यादव को आज सजा सुनाएगी कोर्ट

चारा घोटाले के डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ के अवैध निकासी के सबसे बड़े मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद समेत 38 दोषियों को सोमवार को सजा सुनायी जाएगी।

SEE MORE:

  • रांची सीबीआई कोर्ट के विशेष जज एसके शशि की अदालत से दोपहर 12 बजे से सभी दोषियों को वीडियोकांफ्रेंसिंग से  बारी- बारी सजा सुनायी जाएगी। दोषियों को जेल से ही कोर्ट में पेश किया जाएगा। दोषी करार दिए जाने के बाद लालू प्रसाद समेत सभी 38 आरोपियों को जेल भेज दिया गया। लालू प्रसाद को स्वास्थ्य कारणों से जेल प्रशासन ने बेहतर इलाज के लिए रिम्स भेज दिया था। लालू प्रसाद फिलहाल रिम्स में ही भर्ती हैं।
  • जिन्हें सजा सुनायी जाएगी उनमें पूर्व विधायक आरके राणा और पशुपालन विभाग के पूर्व सचिव बेक जूलियस भी शामिल हैं। सीबीआई की विशेष अदालत ने 15 फरवरी को लालू प्रसाद समेत 75 आरोपियों को दोषी करार दिया था। इनमें से 38 लोगों को जेल भेज दिया गया।  अदालत ने मंगलवार को ही दोषी करार 35 अभियुक्तों को तीन-तीन साल की सजा सुनाई है। साथ में पचास हजार से दो लाख तक का जुर्माना किया गया है। तीन साल तक की सजा पाने वालों को अपील करने के लिए उसी दिन अदालत ने जमानत प्रदान कर दी थी।  इस मामले में अदालत ने सात महिलाओं समेत 24 आरोपियों को बरी कर दिया। इस मामले में 99 आरोपी मुकदमे का सामना कर रहे थे।

रिम्स से ही सजा सुनेंगे लालू प्रसाद

  • चारा घोटाला के एक मामले में सोमवार को दोषी करार राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद  और केएम प्रसाद रिम्स से ही सजा सुनेंगे। सीबीआई की विशेष अदालत से सजा सुनाने को लेकर बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार प्रशासन की ओर से ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। होटवार स्थित बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार के जेलर यासिन खान ने बताया कि इसके लिए सोमवार को दिन के 12 बजे से पहले रिम्स के पेईंग वार्ड में लालू प्रसाद के कमरा संख्या ए-11 में लैपटॉप की व्यवस्था की जाएगी। जेल प्रशासन की ओर से इसके लिए रिम्स के पेईंग वार्ड में ऑपरेटर भेजा जाएगा। जो सजा सुनाते समय मिले लिंक से लैपटॉप के जरिए बीमार लालू प्रसाद और केएम प्रसाद को संबंधित अदालत में ऑनलाइन हाजिर कराएगा। इसके बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग  के जरिए दोनों आरोपी सजा सुनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *