टोयोटा आईज़ कॉस्ट कट्स, स्केल विद bZ4X – इसकी EV-Only bZ सीरीज़ का पहला

टोयोटा ने शुक्रवार को अपने bZ4X स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) की ड्राइविंग रेंज और अन्य विशिष्टताओं का खुलासा किया।

दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार निर्माता ने कहा है कि वह 15 बैटरी लॉन्च करेगी ईवी 2025 तक दुनिया भर में (बीईवी) मॉडल, लेकिन अभी तक इसकी योजनाएं अमेरिकी वाहन निर्माताओं की तुलना में मामूली लगती हैं जैसे कि जनरल मोटर्स तथा पायाब.

टोयोटा ने bZ4X के लिए मूल्य सीमा या बिक्री लक्ष्य की घोषणा नहीं की, लेकिन कहा कि संबद्ध सुबारू के साथ मुख्य घटकों के संयुक्त विकास और खरीद से बीईवी के उत्पादन की सामान्य रूप से उच्च लागत पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी।

मॉडल भी शुरू में जापान और चीन दोनों में गैसोलीन-इंजन कारों के साथ मिश्रित लाइन पर बनाया जाएगा। कंपनी ने कहा कि इसे जापान, उत्तरी अमेरिका, चीन और यूरोप में 2022 के मध्य से बेचा जाएगा।

कार को फ्रंट-व्हील और फोर-व्हील ड्राइव संस्करणों में पेश किया जाएगा, जिसमें बाद वाले के लिए लगभग 500 किलोमीटर (310 मील) की ड्राइविंग रेंज होगी। टोयोटा ने कहा कि चार्जिंग स्टेशन की अनुपस्थिति में या आपदा की स्थिति में बैटरी को चार्ज करने के लिए एक वैकल्पिक छत पर लगे सौर पैनल का उपयोग किया जा सकता है।

बड़े पैमाने पर बीईवी बाजार में देर से आने वाली, टोयोटा ने लंबे समय से हाइब्रिड वाहनों की खूबियों के बारे में बताया है, एक श्रेणी जो 20 से अधिक वर्षों से हावी है, उनकी कम कीमत और पहुंच के लिए और विस्तार से, CO2 उत्सर्जन में कटौती में एक बड़ी भूमिका है।

चूंकि सरकारें शून्य-उत्सर्जन नियमों को कड़ा करती हैं, टोयोटा ने कहा है कि वह 2030 तक ईवी बैटरी पर 13.5 अरब डॉलर (लगभग 1,01,170 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी और 2025 तक सात बीजेड श्रृंखला मॉडल पेश करेगी।

© थॉमसन रॉयटर्स 2021


.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *