दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनने के लिए Microsoft ने Apple को पीछे छोड़ दिया

Apple ने शुक्रवार को Microsoft से दुनिया की सबसे मूल्यवान सार्वजनिक कंपनी के रूप में अपना ताज खो दिया, क्योंकि iPhone निर्माता के शेयरों में लगभग 2 प्रतिशत की गिरावट आई।

सेब लगातार वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला समस्याओं के कारण वित्तीय चौथी तिमाही के दौरान अपनी बिक्री में $6 बिलियन (लगभग 44,940 करोड़ रुपये) की कमी हुई, जिससे वॉल स्ट्रीट अपेक्षाएं। शीर्ष मालिक टिम कुक ने कहा कि मौजूदा हॉलिडे सेल्स क्वॉर्टर में इसका असर और भी बुरा होगा।

हारग्रीव्स लैंसडाउन के इक्विटी एनालिस्ट सोफी लुंड-येट्स ने कहा, “कम हार्डवेयर केंद्रित FAANG साथियों की तुलना में, Apple भी आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान के लिए बहुत अधिक उजागर है।”

सत्र को समाप्त करने के लिए Apple के शेयर 1.8 प्रतिशत गिरकर $149.80 (लगभग 11,200 रुपये) पर आ गए, जिससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण $2.48 ट्रिलियन (लगभग 1,85,75,202 करोड़ रुपये) हो गया। इसके विपरीत, के शेयर खिड़कियाँ सॉफ्टवेयर निर्माता माइक्रोसॉफ्ट $2.49 ट्रिलियन (लगभग 1,86,49,489 करोड़ रुपये) के बाजार पूंजीकरण के साथ सत्र का अंत करते हुए 2.2 प्रतिशत बढ़कर 331.62 डॉलर (लगभग 24,800 रुपये) के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया।

Apple, जिसने पिछले कुछ वर्षों में $421.7 बिलियन (लगभग 31,53,186 करोड़ रुपये) के शेयरों की पुनर्खरीद की है, ने अप्रैल में बड़े पैमाने पर $90 बिलियन (लगभग 6,74,077 करोड़ रुपये) शेयर बायबैक की घोषणा की थी। नतीजतन, बकाया स्टॉक पूल सिकुड़ता रहता है, और कंपनी ने अपनी वित्तीय चौथी तिमाही को 16.4 बिलियन शेयरों के साथ समाप्त कर दिया।

Microsoft के स्टॉक में इस साल 49 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसकी क्लाउड-आधारित सेवाओं की बिक्री के लिए महामारी-प्रेरित मांग है। एपल के शेयर इस साल अब तक 13 फीसदी चढ़ चुके हैं।

एप्पल के शेयर बाजार मूल्य ने 2010 में माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ दिया आई – फ़ोन इसे दुनिया की प्रमुख उपभोक्ता प्रौद्योगिकी कंपनी बना दिया। कंपनियों ने हाल के वर्षों में वॉल स्ट्रीट के सबसे मूल्यवान व्यवसाय के रूप में बदल दिया है, Apple के पास 2020 के मध्य से शीर्षक है।

विश्लेषकों का कहना है कि ऐप्पल ने आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दे को अच्छी तरह से प्रबंधित किया है, लेकिन कुक द्वारा अधिक दबाव की चेतावनी के साथ, छुट्टियों के मौसम के रूप में इसके प्रदर्शन के लिए दरवाजा खुला है।

इसके विपरीत, माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार को कैलेंडर वर्ष के मजबूत अंत की भविष्यवाणी की। लेकिन इसने यह भी चेतावनी दी कि आपूर्ति-श्रृंखला संकट कुत्ते की प्रमुख इकाइयों के लिए जारी रहेगा, जैसे कि इसके सरफेस लैपटॉप और Xbox गेमिंग कंसोल का उत्पादन करने वाले।

© थॉमसन रॉयटर्स 2021


इस सप्ताह कक्षा का, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट, हम सर्फेस प्रो 8, गो 3, डुओ 2 और लैपटॉप स्टूडियो पर चर्चा करते हैं – क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 हार्डवेयर के लिए एक विजन सेट करता है। कक्षीय उपलब्ध है Spotify, गाना, जियोसावनी, गूगल पॉडकास्ट, एप्पल पॉडकास्ट, अमेज़न संगीत और जहां भी आपको अपने पॉडकास्ट मिलते हैं।

.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *