पीएम उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना | उज्ज्वला योजना एप्लीकेशन फॉर्म | PMUY Apply Online | PMUY लिस्ट

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 

(प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना )– देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को शुरू किया गया है यह योजना 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से शुरु की गयी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा इसका संचालन किया जाता है। स्वस्थ और सुरक्षित पर्यावरण और महिलाओं को और अधिक सुरक्षा के लिए Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की शुरुवात हुई। योजना को शुरू करते वक़्त स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन टैग लाइन भी बनायीं गयी । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत नागरिको को मुफ्त गैस सिलिंडर कनेक्शन की सुविधा सरकार द्वारा प्रदान की गयी है। गैस कनेक्शन पाने के लिए गरीब परिवार की कोई भी महिला इसका आवेदन कर सकती है। जिन महिला की आयु 18 साल से ऊपर है या जिनके पास बैंक पास बुक और BPL राशन कार्ड है उन्हें इसका लाभ प्राप्त होगा। अगर आप भी पीएम उज्ज्वला योजना का आवेदन करना चाहते है तो आप अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट pmuy.gov.in पर जाकर इसका आवेदन कर सकते है।

SEE MORE:

सरकार गरीब परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन लगवाने के लिए 1600 रुपये की मदद राशि भी देती है जिसके अंदर गैस कनेक्शन, सिलिंडर, प्रेशर, रेगुलेटर, बुकलेट, सेफ्टी किट आदि सभी चीजे सम्मिलित होती है। केवल गैस का चूल्हा नागरिको को स्वयं के पैसे से खरीदना होगा। इससे सम्बंधित जानकारी जैसे: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है, PMUY का उद्देश्य, पात्रता, योजना से मिलने वाले लाभ, आवश्यक दस्तावेज, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आवेदन कैसे करें, PMUY लिस्ट में नाम कैसे देखें आदि जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2022 क्या है ?

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों का चयन सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना 2011 के आधार पर किया जाता है। साल 2020 में BPL श्रेणी के अन्तर्गत आने वाले लोगो को 7.4 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान कर दिए गए है। वित्त मंत्री निर्मला सीता रमन जी 1 फरवरी 2021 को उज्ज्वला योजना से सम्बंधित यह घोषणा की हो कि 1 करोड़ अन्य लाभार्थियों को इसका लाभ प्रदान किया जायेगा। देश में ऐसी कई पिछड़ी जगह है जहाँ के लोगो के पास खाना पकाने के लिए सिलिंडर की सुविधा उपलब्ध नहीं है, आज के समय भी उन्हें चूल्हे में भोजन बनाना पड़ता है। ऐसे में धुँए से बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने योजना को आरम्भ किया जिसके माध्यम से सभी गरीब परिवार को मुफ्त में गैस कनेक्शन और गैस कनेक्शन लगवाने के लिए 1600 रुपये की सहायता राशि भी दी जाती है। जसमे EMI की सुविधा भी दी गयी है।

 

पीएम उज्ज्वला योजना update 

10 अगस्त 2021 को देश के प्रधानमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत कर दी थी। इस की शुरुआत प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से विडिओ कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिये किया है। साथ ही महोबा में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन , रिफिल एवं हॉट प्लेट भी बांटी गयी है। दूसरे चरण में प्रवासी मजदूरो को भी राहत दी गयी है। अब उन्हें एलपीजी गैस के लिए अपने स्थायी पते हेतु राशन कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। वे एक स्वघोषणा पत्र के ज़रिये अपना वर्तमान पते का प्रमाण पत्र दे सकते हैं और कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

 

PMUY 2022 Highlights

 

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2022 से जुडी कुछ विशेष जानकारी बताने रहें है जिनके विषय में आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते है –

 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना(PMUY) का उद्देश्य क्या है ?

 

उज्ज्वला योजना का उद्देश्य यह है कि देश में पिछड़े जाति व गांवों में रहने वाले परिवार के लोग आज के समय में भी भोजन बनाने के लिए चूल्हों का इस्तेमाल करते है। चूल्हा जलाने के लिए उन्हें लकड़ियाँ, गोबर के बने उपले, व अन्य ईंधन का उपयोग करते है जिसकी वजह से चूल्हे से निकलने वाले धुएं की वजह से उन्हें कई तरह की बीमारियों से जूझना पड़ता है जिसके कारण वह बीमार होने लगते है उनके पास इतना पैसा तक नहीं होता कि वह अपने लिए गैस सिलिंडर तक खरीद सके। इन सभी चीजों को देखते हुए सरकार ने योजना को शुरू किया जिसके तहत लोगो को फ्री में गैस सिलिंडर दिए गए जिससे लोगो को किसी प्रकार की परेशानियाँ न हो।

 

उज्ज्वला योजना से मिलने वाले लाभ

 

आज हम आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से मिलने वाले लाभ के बारे में बताने जा रहे है। आप हमारे द्वारा दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

 

योजना के तहत महिला लाभार्थी के नाम से गैस कनेक्शन जारी होगा।

 

गरीब परिवार की कोई भी महिला पीएम उज्ज्वला योजना हेतु आवेदन कर सकती है।

 

  • लाभार्थियों को मुफ्त में गैस कनेक्शन और गैस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *