प्रदूषण पर जागरूकता बढ़ाने के लिए दिल्ली में पर्यावरण साथी चैटबॉट लॉन्च किया गया

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में लोगों की भागीदारी को सुगम बनाने के लिए एक चैटबॉट और वेबसाइट लॉन्च की।

पर्यावरण साथी चैटबॉट के बारे में बात करते हुए राय ने कहा कि लोग प्रदूषण से लड़ने के लिए उठाए जा रहे कदमों को साझा कर सकते हैं। WhatsApp नंबर 9650414141 और उन्हें अंक दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शीर्ष 100 कलाकारों को सम्मानित किया जाएगा।

चैटबॉट के साथ एक भागीदारी वाली पहल है यूनिसेफ के युवाह पहले से ही 10 लाख से अधिक युवाओं से जुड़ा है, जिनमें से 50 हजार दिल्ली के हैं।

“कोई भी चैटबॉट से बात करने और प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार के आंदोलन में सक्रिय योगदानकर्ता बनने के लिए व्हाट्सएप पर 9650414141 पर ‘हाय’ टेक्स्ट कर सकता है। पर्यावरण साथी चैटबोट युवाओं को ” पर्यावरण साथी बनाकर युवाओं को जोड़ने का एक माध्यम है। ”। इन साथियों को उनकी भागीदारी के आधार पर अंक दिए जाएंगे, जिनमें से शीर्ष 100 को सम्मानित किया जाएगा,” राय ने समझाया।

उन्होंने कहा, “इस चैटबॉट का उद्देश्य युवाओं को, विशेष रूप से जो नियमित रूप से व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए सक्षम करना है – ताकि वे ‘पर्यावरण साथी’ बन सकें।”

इस चैटबॉट को माध्यम बनाकर सरकार युवाओं को जोड़ेगी।

“इस तरह हमारा लक्ष्य युवा उपयोगकर्ताओं को दिल्ली सरकार द्वारा की गई सभी पहलों से अवगत कराना है और उन्हें हमारा पर्यावरण रिपोर्टर बनने के लिए प्रोत्साहित करना है, उदाहरण के लिए ग्रीन दिल्ली ऐप डाउनलोड करके और शहर भर में प्रदूषण की घटनाओं की रिपोर्ट करना।

“वे कारपूलिंग की घटनाओं, सार्वजनिक परिवहन के उपयोग, किसी भी शिकायत के बारे में जानकारी भेजने के लिए चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं, लोगों को प्रतिज्ञाओं पर हस्ताक्षर करने के लिए घर-घर प्रचार कर सकते हैं। वे नुक्कड़ नाटक भी कर सकते हैं, दीवारों पर उत्साहजनक संदेश पेंट कर सकते हैं, और अपने हिस्से को करने के लिए अन्य रचनात्मक तरीकों का उपयोग करें, जो सभी चैटबॉट के माध्यम से हमारे साथ साझा किए जा सकते हैं,” राय ने कहा।

मंत्री ने कहा कि छात्रों और युवाओं को इन गतिविधियों के लिए अंक प्राप्त होंगे, जिसके आधार पर शीर्ष 100 को पुरस्कृत किया जाएगा और सार्वजनिक रूप से सम्मानित किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित महसूस करें। राय ने कहा कि वन-स्टॉप वेबसाइट “www.delhifightspollution.in” आगंतुकों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर और विभिन्न प्रकार के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों के बारे में बताएगी।

उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए चलाए जा रहे सभी अभियानों की पूरी जानकारी वेबसाइट पर मिल सकती है और सामग्री के प्रभावी उपयोग से जागरूकता फैलाने में मदद मिलेगी।

ईवी नीति और वृक्षारोपण नीति के बारे में अन्य डेटा के साथ आवश्यक जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। पर्यावरण मंत्री ने आगे युवाओं से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से “दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा छेड़ी गई लड़ाई” में भाग लेने की अपील की।


.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *