बिलासपुर के एसडीएम भारत भूषण  ने बिलासपुर,छछरौली व प्रताप नगर अनाज मंडी का निरीक्षण किया

बिलासपुर के एसडीएम भारत भूषण  ने बिलासपुर,छछरौली व प्रताप नगर अनाज मंडी का निरीक्षण किया। एसडीएम भारत भूषण ने मंडी में फसल लेकर आए किसानों व मंडी आढ़तियों से बातचीत की, किसानों एवं आढ़तियों ने धान खरीद पर खुशी जाहिर की। एसडीएम भारत भूषण  ने बताया कि हरियाणा सरकार आढ़तियों के माध्यम से धान की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद कर रही है ।

 मार्किट कमेटी सचिव संत कुमार ने बताया कि अनाज मंडी में खाद्य आपूर्ति विभाग, हैफेड  व अन्य एजेंसी द्वारा  खरीद कार्य सुचारू ढंग से चल रहा है और एजेंसियों ने धान उठान का कार्य शुरू कर दिया है ।उन्होंने बताया कि बिलासपुरअनाज मंडी  में मंगलवार तक 55432 किवंटल धन की खरीद हो चुकी है। प्रतापनगर व छछरौली मार्किट कमेटी सचिव अवतार सिंह ने कहा कि लदान कार्य शुरू होने से मंडी में जगह की उपलब्धता बढ़ रही है और किसानों की फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की जा रही है। उन्होंने  बताया कि छछरौली अनाज मंडी में 90000 किवंटल व प्रताप नगर अनाज मंडी में 122401 किवंटल धन की खरीद हो चुकी है

 एसडीएम भारत भूषण ने किसानों से अपील की हैं कि किसान मंडी में अपनी धान की फसल सुखाकर ही लाए ताकि किसानों को फसल का सही समय पर तथा उचित मुल्य मिल सके। क्योकि इस वर्ष खरीद कार्य ई-खरीद प्रणाली के तहत खरीद कार्य हो रहा है जिसके लिए आवश्यक है कि किसान फसल लेकर मण्डी में आऐ तो अपना आधार कार्ड या मोबाईल साथ लेकर क्योंकि गेट पास तभी कटेगा जब किसान के पास आनलाईन ई-खरीद प्रक्रिया के तहत ओ.टी.पी. इन्द्राज होगा। उन्होंनेे सभी खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए कि वे मण्डियों से खरीदे गए धान को जल्दी उठाने की व्यवस्था करें ताकि किसान सुविधापूर्ण तरीके से अपनी फसल बेच सके। 

उन्होंने कहा कि किसान अनाज मण्डी में अच्छी तरह पकी हुई फसल लेकर आए ताकि उन्हें फसल बेचने में कोई दिक्कत न हों। उन्होंने मार्किट कमेटी के अधिकारियों को भी आदेश दिए कि वे मण्डियों में बिजली, पानी, शौचालय और साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि समय-समय पर वह स्वयं अनाज मण्डियों को दौरा करके खरीद कार्य का जायजा भी लेंगेे। 

इस दौरान मार्केट कमेटी सचिव संत कुमार व अवतार सिंह, खाद्य  एवं आपूर्ति  विभाग के इंस्पेक्टर सविता व विनोद कुमार, मंडी एसोसिएशन के प्रधान प्रवीण अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *