बड़ी खुशखबरी: सरकार की जबरदस्त योजना, अब खाते में सीधे आएंगे 50,000 रुपए

सरकार की बहुत सारी योजनाएं संचालित हैं, जिनका आपको पता होना जरुरी है और इनका फायदा भी लेना चाहिए। ये योजनाएं आम लोगों के लिए है। इसमें बहुत सारी छूट दी जाती है और सरकार की तरफ से पैसा भी दिया जाता है। ऐसी ही राजस्थान सरकार की योजना है मुख्यमंत्री राजश्री योजना।

राजस्थान सरकार की ओर से बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए शुरू की गई राजश्री योजना में बालिका को छह किश्तों में 50 हजार रुपए दिए जाते हैं। पहली किश्त सरकारी अस्पताल में जन्म के समय और दूसरी किश्त एक साल यानी कि पहले जन्मदिन पर मिलती है। ये दोनों किश्तें 2500-2500 रुपए की मिलती है।

इसके बाद तीसरी किश्त में किसी भी सरकारी स्कूल में कक्षा एक में प्रवेश लेने पर 4000 रुपए दिए जाते है। बालिका के किसी भी सरकारी स्कूल में कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर चौथी किश्त के रूप में 5000 रुपए दिए जाते हैं। पांचवीं किश्त में सरकारी स्कूल में कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 11 हजार रुपए दी जाती है।
बालिका के किसी भी सरकारी स्कूल से 12वीं पास करने पर छठी किश्त के रूप में 25 हजार रुपए दिए जाते हैं। सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। rajshree yojana के लिए 7 मार्च तक आवेदन किया जा सकता है।

– प्रथम किश्त हेतु बालिका का जन्म राज्य के राजकीय या स्वास्थ्य विभाग द्वारा संस्थागत प्रसव के लिए अधिकृत निजी चिकत्सा संस्थानों में जन्म लेना आवश्यक है।

– दूसरी किश्त का लाभ चिकित्सा विभाग की ओर से जारी ममता कार्ड के अनुसार सभी टीके लगवाने के आधार पर देय होगा। पैसे बैंक अकाउंट में भेजे जाएंगे।

योजना के लिए पात्रता

– योजना का पूरा लाभ पहली और दूसरी किश्त लेने वाली बालिका को ही मिलेगा।

– राजस्थान को मूल निवासी होना चाहिए और बालिका का जन्म प्रदेश में होना चाहिए।

– योजना के तहत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली अधिकतम दो बालिकाओं को उसका लाभ मिलेगा।

– योजना का पूरा लाभ पहली और दूसरी किश्त लेने वाली बालिका को ही मिलेगा।

– योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड और जनआधार कार्ड होना चाहिए।

– यदि माता—पिता की ऐसी बालिका की मृत्यु हो जाती है, जिसे एक या दो किश्तों का लाभ मिल चुका हो तो ऐसे माता— पिता की जीवित संतानों में से मृत बालिका की संख्या कम हो जाएगी। ऐसे माता—पिता के अगर एक और बालिका का जन्म होता है तो उसे भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *