विंडोज 10 उपयोगकर्ता नई सुविधाओं के साथ पीसी स्वास्थ्य जांच ऐप प्राप्त करने के लिए

Microsoft अपने पीसी हेल्थ चेक ऐप को पुराने विंडोज 10 पीसी में विस्तारित कर रहा है, जिसमें डैशबोर्ड के साथ आप अपने सिस्टम के स्वास्थ्य की निगरानी कर सकते हैं और इसके प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए समस्या निवारण कर सकते हैं। ऐप को मूल रूप से लोगों को यह जांचने के लिए जारी किया गया था कि उनके पीसी विंडोज 11 में अपग्रेड करने योग्य हैं या नहीं। माइक्रोसॉफ्ट ने मूल पीसी हेल्थ चेक ऐप को खींच लिया क्योंकि इसने सिस्टम आवश्यकताओं पर विवाद को उलझा दिया था। हालांकि, यह हाल ही में विंडोज 11 में अपडेट करने के लिए अपने पीसी की योग्यता पर उपयोगकर्ताओं को सूचित करने के लिए आवश्यक सुधारों के साथ वापस आ गया है।

में एक समर्थनकारी पृष्ठ, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह विंडोज 10, संस्करण 2004 और बाद के संस्करण चलाने वाले पीसी के लिए पीसी हेल्थ चेक ऐप ला रहा है। ऐप सभी पात्र प्रणालियों के लिए . के माध्यम से उपलब्ध होगा विंडोज सुधार, हालांकि उपयोगकर्ता इसे विंडोज अपडेट कैटलॉग से मैन्युअल रूप से डाउनलोड कर सकते हैं।

Microsoft ने सपोर्ट पेज में कहा, “पीसी हेल्थ चेक में डिवाइस के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए डायग्नोस्टिक्स और प्रदर्शन में सुधार के लिए समस्या निवारण, सभी एक ही डैशबोर्ड की सुविधा से शामिल हैं।”

पीसी हेल्थ चेक ऐप उपयोगकर्ताओं के लिए जो कुछ सुविधाएँ लाता है, उनमें मूल ड्राइव के सापेक्ष बैटरी क्षमता को देखने की क्षमता के साथ-साथ मुख्य ड्राइव के लिए स्टोरेज उपयोग शामिल है जिसमें फाइलें, ऐप और विंडोज हैं। ऐप उपयोगकर्ताओं को स्टार्टअप कार्यक्रमों का प्रबंधन करने की अनुमति देता है और समग्र पीसी स्वास्थ्य और प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए सुझाव प्रदान करता है।

ये सभी विशेषताएं “के लिए न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताओं के आधार पर एक व्यापक पात्रता जांच” के साथ आती हैं विंडोज़ 11उपयोगकर्ताओं को यह सूचित करने के लिए कि क्या उनके सिस्टम नवीनतम विंडोज संस्करण में अपग्रेड करने योग्य हैं। ऐप बैकअप पर विवरण भी प्रदान करता है और उपयोगकर्ता डेटा को सिंक करता है माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव और आपको अपडेट रहने में मदद करता है विंडोज 10 – यदि आप किसी कारण से विंडोज 11 में नहीं जा रहे हैं।

ZDNet के रूप में टिप्पणियाँ, माइक्रोसॉफ्ट ने समर्थन पृष्ठ पर उल्लेख किया है कि पीसी स्वास्थ्य जांच ऐप डिफ़ॉल्ट रूप से महत्वपूर्ण एप्लिकेशन अपडेट उपलब्ध होने पर स्वचालित रूप से इंस्टॉल हो जाएगा। इसका मतलब यह भी है कि यह यूजर्स को ऑटोमेटिक अपडेट को बंद करने की अनुमति नहीं देगा।

हालाँकि पीसी हेल्थ चेक ऐप विंडोज अपडेट के माध्यम से बड़ी संख्या में विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा, माइक्रोसॉफ्ट ने अभी भी ऐप को मैन्युअल रूप से अनइंस्टॉल करने का एक तरीका प्रदान किया है – यदि आप इसकी सुविधाओं का उपयोग नहीं करना चाहते हैं। आप पर जाकर ऐप को अनइंस्टॉल कर सकते हैं ऐप्स > ऐप्स और सुविधाएं > ऐप सूची (विंडोज पीसी स्वास्थ्य जांच) > स्थापना रद्द करें.

पीसी हेल्थ चेक मूल रूप से इस साल की शुरुआत में विंडोज 11 के लिए पात्रता की जांच करने के लिए एक उपकरण के रूप में जारी किया गया था। माइक्रोसॉफ्ट फिर से जारी किया गया ऐप पिछले महीने के बाद लॉन्च के तुरंत बाद इसे खींचना कुछ मामलों में सटीक विंडोज 11 आवश्यकताओं को नहीं दिखाने के लिए नाराजगी।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नवीनतम अपडेट के बावजूद, पीसी हेल्थ चेक ऐप विंडोज 10 तक सीमित रहेगा और किसी भी पिछले या नए विंडोज संस्करण को चलाने वाले सिस्टम के लिए उपलब्ध नहीं होगा।


नवीनतम के लिए तकनीक सम्बन्धी समाचार तथा समीक्षा, गैजेट्स 360 को फॉलो करें ट्विटर, फेसबुक, तथा गूगल समाचार. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे को सब्सक्राइब करें यूट्यूब चैनल.

जगमीत सिंह नई दिल्ली से बाहर गैजेट्स 360 के लिए उपभोक्ता प्रौद्योगिकी के बारे में लिखते हैं। जगमीत गैजेट्स 360 के लिए एक वरिष्ठ रिपोर्टर हैं, और उन्होंने अक्सर ऐप्स, कंप्यूटर सुरक्षा, इंटरनेट सेवाओं और दूरसंचार विकास के बारे में लिखा है। जगमीत ट्विटर पर @JagmeetS13 पर उपलब्ध है या jagmeets@ndtv.com पर ईमेल करें। कृपया अपनी लीड और टिप्स भेजें।
अधिक

एडोब ने डिजिटल कला चोरी से निपटने के लिए दुर्लभ, अन्य एनएफटी मार्केटप्लेस के साथ साझेदारी की है

.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *