आदिबद्री सरस्वती सरोवर में अब 12 महीने रहेगा सरस्वती जल : धूमन सिंह

बिलासपुर : आदिबद्री के सरस्वती सरोवर में अब 12 महीने सरस्वती जल रहेगा। इसके लिए हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धूमन सिंह किरमच ने पाइप लाइन का उद्घाटन किया। इसका मुख्य उद्देश्य सरस्वती सरोवर में तीर्थ यात्रियों को हर समय पानी उपलब्ध कराना है।

 बिलासपुर :

आदिबद्री के सरस्वती सरोवर में अब 12 महीने सरस्वती जल रहेगा। इसके लिए हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धूमन सिंह किरमच ने पाइप लाइन का उद्घाटन किया। इसका मुख्य उद्देश्य सरस्वती सरोवर में तीर्थ यात्रियों को हर समय पानी उपलब्ध कराना है।

उन्होंने विश्राम गृह आदिबद्री में क्षेत्र के विकास के लिए कराए जा रहे कार्यों को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों व बोर्ड के सदस्यों की बैठक ली। बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए कि इस ऐतिहासिक क्षेत्र के विकास से जुड़ी सीएम अनाउंसमेंट की सभी परियोजनाओं को तेज गति से पूरा करवाएं। उन्होंने बताया कि सरस्वती की शाखा सोमनदी से पाइप के माध्यम से पानी को उठाकर सरस्वती सरोवर में पहुंचाया गया। यहां पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को पवित्र पानी से सरस्वती सरोवर भरा मिलेगा। सरस्वती सरोवर में स्नान करने से मां सरस्वती की बड़ी कृपा होगी। कोई भी व्यक्ति मां सरस्वती को यहां आकर जल अर्पित कर सकता है, इसके लिए हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड स्वागत करता है।

धूमन सिंह किरमच ने कहा कि पूरे क्षेत्र को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए हरियाणा सरकार कार्य कर रही है। श्री आदिबद्री, श्री केदारनाथ व श्री माता मंत्रादेवी क्षेत्रों में पर्यटक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पूरे क्षेत्र के सुंदरीकरण के लिए सरकार के द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं को सुविधाएं देने के लिए निर्माण कार्य हो रहे हैं। सरस्वती नदी भारत देश के इतिहास को जानने का मुख्य स्त्रोत हैं। इस अवसर पर सिचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता नितिन भट्ट, एसडीओ नितिन गर्ग, रविद्र, दीपक व सतीश नैन, जेई रविद्र बलकार व आदित्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *