इस देश में है सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कारों का क्रेज, पेट्रोल कारों से ज्यादा EV की बिक्री

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड वैश्विक स्तर पर बढ़ी है। फ्रांस के इतिहास में ये पहली बार हुआ, जब इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री पेट्रोल की तुलना में ज्यादा हुई है। जनवरी और मार्च के बीच फ्रांसीसी उद्योग ने यह प्रमुख मील का पत्थर हासिल किया, क्योंकि सरकार ने पेट्रोल की ऊंची कीमतों के बीच सब्सिडी के माध्यम से ईवी पर जोर दिया। पिछली तिमाही के बिक्री आंकड़ों के अनुसार देश में पारंपरिक पेट्रोल मॉडल के 38 प्रतिशत के मुकाबले पूरी तरह से इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड मॉडल की बिक्री में लगभग 40 प्रतिशत नई कारों की बिक्री हुई।

इलेक्ट्रिक कारों ने पेट्रोल कारों को पछाड़ा

मार्च में फ्रांस में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से कुछ टेस्ला मॉडल-3 थी, जिसके बाद डेसिया स्प्रिंग और स्टेलंटिस की प्यूज़ो 208 थी। फ्रांस Citroen जैसे प्रमुख कार निर्माताओं का भी घर है, जो बीएमडब्ल्यू, ऑडी और मर्सिडीज जैसे जर्मन ऑटो दिग्गजों के अलावा इलेक्ट्रिक मॉडल भी पेश करते हैं।

कुल मिलाकर फ्रांस में नई कारों की बिक्री में गिरावट के सीधे दसवें महीने में अंतिम तिमाही के दौरान मार्च में लगभग 20 प्रतिशत की गिरावट आई। इस स्लाइड के पीछे प्रमुख कारणों में से एक सेमीकंडक्टर चिप्स की वैश्विक कमी सहित आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दे हैं, जिसने दुनिया भर में ऑटो उद्योग को जकड़ लिया है।

प्लेटफॉर्म ऑटोमोबाइल (पीएफए), जो फ्रांस में वाहनों की बिक्री का लेखा-जोखा रखता है। पूरे वर्ष के लिए देश में नई कारों की बिक्री के रुझान का अनुमान लगाना मुश्किल है। पीएफए ​​​​ने इस अनिश्चितता को रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ-साथ चिप की कमी के संकट के कारण जिम्मेदार ठहराया।

जबकि ईवीएस ने फ्रांस में अपने पेट्रोल समकक्षों को पछाड़ दिया है।  यदि कोई फ्रांस में बेची गई डीजल कारों की संख्या को जोड़ता है, जिसकी पहली तिमाही में बाजार हिस्सेदारी 16.5 प्रतिशत थी, तो शुद्ध दहन इंजन मॉडल अभी भी बहुमत में हैं। फिर भी, फ्रांस में इलेक्ट्रिक वाहनों की वृद्धि एक बड़ा बदलाव है, क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन सिर्फ तीन साल पहले बाजार में आए थे। सरकारी सब्सिडी, जीवाश्म-ईंधन वाले वाहनों पर प्रतिबंध और पेट्रोल की ऊंची कीमतों के बाद कम समय में इलेक्ट्रिक वाहन मुख्यधारा बन गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *