गायब हुए फुटपाथ, सड़कों पर चलते हुए दुर्घटनाग्रस्त हो रहे लोग

 यमुनानगर : शहर की सड़कों से फुटपाथ गायब हैं। ऐसे में पैदल चलने वालों की परेशानी बढ़ गई है। सड़कों पर चलना मजबूरी है। ऐसे में हादसे का शिकार होने की संभावना से भी इन्कार नहीं किया जा सकता। शहर की एक-दो नहीं बल्कि अधिकांश सड़कों पर ऐसे ही हालात हैं। फुटपाथ पर कहीं दुकानदारों ने सामान सजाया हुआ है तो कहीं बाजार में आए लोग अपना वाहन खड़ा करके चले जाते हैं। फुटपाथ तो दूर बल्कि सड़कें भी अतिक्रमण की गिरफ्त में हैं। इस ओर निगम प्रशासन भी ध्यान नहीं दे रहा है।

प्रतिष्ठानों के बाहर हालात खराब

शहर में वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के बाहर हालात अधिक खराब देखे जा रहे हैं। कई जगह फुटपाथ पर रेहड़ियां खड़ी हैं तो कहीं प्रतिष्ठानों में आने-जाने वाले लोग अपने वाहन खड़ा कर देते हैं। क्योंकि इन प्रतिष्ठानों के पास पार्किंग की व्यवस्था नहीं है।माडल टाउन में एक के बाद एक प्रतिष्ठान खुल रहा है, लेकिन किसी के पास भी पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। कई जगह तो फुटपाथ तक थड़ियां बना ली गई हैं। जिसके कारण पैदल चलने वालों को सड़क पर ही चलना पड़ रहा है। न केवल यमुनानगर बल्कि जगाधरी शहर में भी ऐसे ही हालात बने हुए हैं। शहरवासियों का कहना है कि इस समस्या का समाधान जरूरी है।

शाम ढलते ही बिगड़ जाते हालात

शाम ढलने पर हालात अधिक खराब हो जाते हैं। हालांकि रेहड़ियों के लिए वेंडिग जोन बनाए हुए हैं, लेकिन अभी भी ऐसे रेहड़ी वालों की संख्या कम नहीं है जो शाम को फुटपाथ पर ही कब्जा कर लेते हैं। शाम के समय बाजार में आने वालों की संख्या भी बढ़ जाती है। वीआइवी रोड, नेहरू पार्क से बस स्टैंड रोड, रादौर रोड बाजार, खेड़ा बाजार, जगाधरी का सदर बाजार, निरंकारी भवन के पास व रेलवे स्टेशन चौक से लेकर फव्वारा चौक तक हालात ऐसे होते हैं कि पांच मिनट का सफर आधे घंटे में पूरा होता है।

———–

वेंडिग जोन बनाए जाने के बाद सड़कों पर अतिक्रमण की समस्या का काफी हद तक समाधान हो गया है। इस दिशा में कार्रवाई जारी है। हमारा प्रयास है कि शहर की किसी भी सड़क पर अतिक्रमण न हो। इसको लेकर समय-समय पर अतिक्रमण हटाओ अभियान भी चलाया जाता है।

मदन चौहान, मेयर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *