छोटे निवेश में चाहते हैं बेहतर रिटर्न तो पोस्ट ऑफिस की इस सेविंग स्कीम में तुरंत करें निवेश, टैक्स छूट के साथ मिलेंगे कई फायदे

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में छूट का भी लाभ मिल सकता है. यह छूट इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत मिलती है. आप इसके जरिए 1.5 लाख तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं.

देश में एक बड़ा वर्ग है जो बिना जोखिम वाले ऑप्शन्स में निवेश करना पसंद करता है. आज भी लोग बड़ी संख्या में बैंक एफडी, एलआईसी और पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं.इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि तीनों ऑप्शन्स में किसी तरह का जोखिम नहीं होता है. लेकिन, कोरोना काल शुरू होने के बाद से बैंक एफडी की ब्याज दरों में बहुत ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में इसमें निवेश करना बहुत ज्यादा लाभकारी नहीं रह गया है. ज्यादातर बैंक आम लोगों को 5.4 प्रतिशत ब्याज दर एफडी पर ऑफर कर रहे हैं. इसके अलावा सीनियर सिटीजन को केवल 6.7 प्रतिशत तक अधिकतम ब्याज दर मिल रहा है.

ऐसे में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक बेहतरीन सेविंग स्कीम के बारे में बताने वाले हैं. इसका नाम है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Time Deposit Account). तो चलिए हम आपको इस स्कीम में निवेश करने के फायदों के बारे में बताते हैं-

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट की खास बातें-

-इस स्कीम में निवेश करने पर आम लोगों को 6.7 प्रतिशत तक ब्याज दर मिलता है. वहीं सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में निवेश करने पर 7.4 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है.
-इस स्कीम में सिंगल या ज्वाइंट दोनों तरीके से अकाउंट खोला जा सकता है. ज्वाइंट अकाउंट में तीन लोगों का नाम शामिल किया जा सकता है.
-18 साल से कम उम्र के बच्चों का माइनर अकाउंट माता पिता की देखरेख में खुल सकता है.
-इस स्कीम में आप पैसे 1,2, 3 और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं.
-इस स्कीम में आप 1000 रुपये लेकर जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं. निवेश हमेशा 100 के मल्टीपल में होना चाहिए.
-इस स्कीम के तहत ब्याज का भुगतान वार्षिक आधार पर किया जाता है.

इनकम टैक्स में छूट का मिलता है लाभ-

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में छूट का भी लाभ मिल सकता है. यह छूट इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत मिलती है. आप इसके जरिए 1.5 लाख तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं.

समय सीमा से पहले अकाउंट बंद करने पर-

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेश करने के बाद पहले 6 महीने तक आप अकाउंट बंद नहीं कर सकते हैं. अगर आप 6 महीने से एक साल के भीतर अकाउंट बंद करते हैं तो आपको ब्याज का लाभ मिलेगा.वहीं उसके बाद मैच्योरिटी से पहले अकाउंट बंद करने पर 2 प्रतिशत ब्याज दर में कटौती कर बाकी पैसे वापस कर दिए जाएंगे. खाताधारक की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को सारे पैसे मिल जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *