*मेरी फसल मेरा ब्यौरा* पोर्टल पर किसान का ऑनलाईन पंजीकरण करवाना अनिवार्य कर दिया गया

उपकृषि निदेशक डॉ. सुरेन्द्र यादव ने बताया है कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत दिये जाने वाले कृषि यन्त्रों व मशीनों पर अनुदान का लाभ लेने के लिये *मेरी फसल मेरा ब्यौरा* पोर्टल पर किसान का ऑनलाईन पंजीकरण करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि अनुदान के लिये किसान का पोर्टल पर अपनी फसल का ब्यौरा दर्ज करवाना जरूरी है और किसान यदि पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं करवाता है तो उसे अनुदान का लाभ नहीं दिया जायेगा।
विस्तृत जानकारी देते हुए सहायक कृषि अभियन्ता विनित जैन ने बताया कि जिन किसानों ने समैम योजना 2019-20 में विभिन्न कृषि यन्त्रों हेतू ऑनलाईन आवेदन किया था व जिनके कृषि यन्त्रों का भौतिक सत्यापन गठित टीम द्वारा कर लिया गया है, ऐसे सभी किसानों के लिये *मेरी फसल मेरा ब्यौरा* पोर्टल पर ऑनलाईन पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। उन्होने किसानों का आह्वान किया है कि जिन किसानों ने अभी तक पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं करवाया है वे सभी किसान *मेरी फसल मेरा ब्यौरा* पोर्टल पर अपना पंजीकरण अवश्य करवा लें व पंजीकरण की प्रति/रसीद सहायक कृषि अभियन्ता कार्यालय में जमा करवायें, ताकि वे वर्तमान में चल रही (समैम योजना 2019-20) व भविष्य में किसी भी कृषि अनुदान योजनाओं में अनुदान राशि का लाभ ले सकें।
किसान अधिक जानकारी के लिए सहायक कृषि अभियन्ता, यमुनानगर कार्यालय में अथवा दूरभाष नम्बर 01732-298096 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *