Bitcoin और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी हुईं धड़ाम, घटकर आधा रह गया मार्केट कैप

बिटक्वॉइन (Bitcoin) समेत दूसरी क्रिप्टोकरेंसीज में तेज गिरावट आई है। यूक्रेन में रूस के मिलिट्री ऑपरेशंस शुरू करने के फैसले की वजह से यह गिरावट आई है।

SEE MORE:

5 महीने से कम में ही आधा रह गया मार्केट कैप

पिछले 24 घंटे मे ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसीज के मार्केट कैप में करीब 8 फीसदी की गिरावट आई है। इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 5 महीने से कम में क्रिप्टोकरेंसीज का मार्केट कैप आधा घटकर 1.5 ट्रिलियन डॉलर (1.5 लाख करोड़ डॉलर) के स्तर पर पहुंच गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, रूस की तरफ से यूक्रेन में मिलिट्री एक्शन का ऑर्डर दिए जाने के बाद गुरुवार को क्रिप्टोकरेंसीज का मार्केट कैप घटकर 1.58 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया। नवंबर 2021 में क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया था।

वैल्यू के मामले में ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसीज के मार्केट कैप में आई गिरावट ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया जैसे कई देशों की GDP से ज्यादा है।

ईथर, डॉगक्वॉइन में भी 12 फीसदी तक की गिरावट

इथेरियम ब्लॉकचेन से लिंक्ड क्वॉइन ईथर (Ether) में भी 10 फीसदी की गिरावट आई है और यह 2,373 डॉलर के लेवल पर पहुंच गया। वहीं, Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी 12 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 0.11 डॉलर के स्तर पर थी। जबकि Shiba Inu भी 10 फीसदी की गिरावट के साथ 0.000022 डॉलर के लेवल पर पहुंच गई। सोलाना, XRP, टेरा, स्टेलर, कार्डानो, पॉलिगॉन जैसे क्वॉइन के प्राइसेज में 8-15 फीसदी की रेंज में गिरावट आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *