Jio vs Airtel Vs VIL : 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में Jio सब पर भारी, लेकिन अपलोड स्पीड में Vi ने मारी बाजी

टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में पहले नंबर पर बनी हुई है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ट्राई द्वारा जारी मार्च महीने के आंकड़ों के अनुसार, जियो की एवरेज 4जी डाउनलोड स्पीड 21.1 मेगाबिट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) है. वहीं, इस दौरान वोडाफोन-आइडिया (VIL) की 4जी डाउनलोड स्पीड 17.9 एमबीपीएस और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की 13.7 एमबीपीएस रही. इन दोनों ही कंपनियों की 4G डाउनलोड स्पीड में मामूली गिरावट आई है. हालांकि, पिछले छह महीनों में दोनों कंपनियां, 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो के साथ गैप को कम करने में कामयाब रही हैं.

 

बढ़ी डाउनलोड स्पीड

जियो की एवरेज 4G डाउनलोड स्पीड मार्च में लगभग 2.5 फीसदी बढ़कर 21.21 एमबीपीएस हो गई, जो फरवरी में 20.6 एमबीपीएस थी. पिछले महीने की तुलना में मार्च में वोडाफोन-आइडिया ने 2.7 प्रतिशत और एयरटेल नेटवर्क ने 8.6 प्रतिशत की छलांग लगाई है. ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक, BSNL की डाउनलोड स्पीड मार्च, 2022 के दौरान 6.1 एमबीपीएस रही.

 

अपलोड स्पीड में Vi सबसे आगे

VIL मार्च महीने में 4जी डेटा अपलोड स्पीड के मामले में टॉप पर बनी हुई है. कंपनी के नेटवर्क ने 8.2 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड दर्ज की. अच्छी डाउनलोड स्पीड की मदद से कंज्यूमर्स के लिए इंटरनेट पर मौजूद कंटेंट को एक्सेस करना आसान हो जाता है. वहीं, अपलोड स्पीड तेजी के साथ तस्वीर या वीडियो भेजने में मदद करती है. Jio अपलोड चार्ट पर 7.3 एमबीपीएस की एवरेज स्पीड के साथ VIL के बाद दूसरे नंबर पर है. वहीं, मार्च महीने में एयरटेल की 4जी डेटा अपलोड स्पीड 6.1 एमबीपीएस और बीएसएनएल नेटवर्क की 5.1 एमबीपीएस रही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *