INR USD Exchange Rate Today: भारत का 100 रुपया अमेरिका में 1.32 डॉलर, 20 मार्च का एक्सेंज रेट

भारत के 100 रुपये के बदले अमेरिका में 1.32 डॉलर मिलेंगे। 20 मार्च के एक्सेंज रेट के मुताबिक भारत का एक रुपया अमेरिका के 0.013 डॉलर होगा। एक्सचेंज रेट के मुताबिक अमेरिका का एक डॉलर भारत के 75.95 रुपये होगा। भारतीय रुपया यूरो के मुकाबले 84.08 रुपये पर बंद हु

एक्सचेंज रेट या मुद्रा विनिमय दर आर्थिक प्रदर्शन, मुद्रास्फीति, ब्याज दर के अंतर और पूंजी के फ्लो पर निर्भर करती है।

हालांकि, यह आम तौर पर विशेष अर्थव्यवस्था की ताकत या कमजोरी से निर्धारित होता है। इसलिए, मुद्रा विनिमय में गतिशील रूप से उतार-चढ़ाव होता है। 11 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में भारत का विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा) भंडार 9.646 अरब डॉलर घटकर 622.275 अरब डॉलर रह गया। करीब दो साल में यह सबसे तेज गिरावट है। जैसा कि भारतीय रिजर्व बैंक, आरबीआई ने रुपये के मूल्य में गिरावट को रोकने के लिए डॉलर की भारी बिक्री की।

अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में व्यक्त, विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में विदेशी मुद्रा भंडार में रखे गए यूरो, यूके के पाउंड स्टर्लिंग और जापानी येन जैसी गैर-डॉलर मुद्राओं का बढ़ना या कम होने का प्रभाव शामिल है। जब रूस-यूक्रेन युद्ध तेज होने के बाद रुपया 77 के स्तर से नीचे गिर गया और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई। भारतीय रिजर्व बैंक, आरबीआई ने मूल्य में और गिरावट को रोकने के लिए डॉलर बेचे। आरबीआई का हस्तक्षेप – पीएसयू बैंकों के माध्यम से डॉलर की बिक्री – तब शुरू हुई जब रुपया 76 के स्तर को पार कर 77 अंक पर पहुंच गया। इस कारण से इसमें गिरावट आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *