अगर इस लिस्ट में हैं नाम तो फ्री में मिलेगा 3 गैस सिलेंडर , उज्जवला लाभार्थियों की लिस्ट डाउनलोड करे

Ujjwala Yojana 2022

प्रधानमंत्री फ्री गैस सिलेण्‍डर योजना 2022

फ्री गैस सिलेंडर योजना: इस समय भारत देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लगा हुआ हैं और लॉकडाउन क्‍यों लगा है यह आप सभी को पता ही हैं। इन सभी को नजर में रखते हुये देश की सरकार ने गरीब वर्ग को राहत देने के लिए एक तरह का राहत पैकेज तैयार किया हैं। यह राहत पैकेज लगभग 1.7 लाख करोड़ रूपये का हैं। इस राहत पैकेज से सरकार ने अलग-अलग वर्ग के लोगों को अलग-अलग प्रकार की स्‍कीम के तहत लाभ दिया जा रहा हैं।

अब ऐसे में ही फ्री गैस सिलेण्‍डर की भी योजना निकली हुई हैं जिसमें आपको 3 महिने तक फ्री गैस सिलेण्‍डर दिये जायेगें। तो अब हम आपको यह भी बता देते है कि यह फ्री गैस सिलेण्‍डर कौनसे लोगों को दिये जायेगें और इसके लिए क्‍या पात्रता होनी चाहिए।

Free Gas Cylinder को सरकार ने एक योजना के तहत जोड़ दिया हैं। जिसका नाम है गरीब कल्‍याण योजना (Garib Kalyan Yojana)। वैसे फ्री गैस सिलेण्‍डर वाली योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (PM Ujjwala Yojana) हैं।

तो चलिए अब हम आपको बता देते है कि सिलेण्‍डर किस तरह दिये जायेगें।

उज्‍ज्‍वला स्‍कीम के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 सिलेण्‍डर गरीब कल्‍याण योजना के अन्‍तर्गत दिये जायेगें।

तीन फ्री गैस सिलेण्‍डर आपको तीन महिने तक ही दिये जायेगें।

यानि एक महिने में एक ही सिलेण्‍डर दिया जायेगा।

जिन लोगों के पास छोटा सिलेण्‍डर यानि 5 किलोग्राम वाला सिलेण्‍डर हैं उन्‍हें कुछ 8 सिलेण्‍डर दिये जायेगें।

यानि एक महिने में 3 सिलेण्‍डर ही दिये जायेगें।

तो इस प्रकार दो प्रकार के सिलेण्‍डर हैं एक तो 14.2 किलो वाला और 5 किलोग्राम वाला। आप इसे ऐसे भी बोल सकते हो एक तो बड़ा सिलेण्‍डर और दूसरा छोटा वाला गैस सिलेण्‍डर। तो चलिए अब फ्री गैस सिलेण्‍डर लेने के लिए क्‍या पात्रता होनी चाहिए यह भी जान लेते हैं

FREE GAS CYLINDER लेने के लिए पात्रता

सरकार फ्री सिलेण्‍डर देने जा रही है उसके लिए कुछ पात्रता भी रखी गई हैं। जो व्‍यक्ति इन पात्रता के अन्‍दर आता है उन्‍हें ही इस योजना के तहत लाभ दिया जायेगा।

आपके प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के अन्‍तर्गत गैस कनेक्‍शन होना चाहिए।

आपका मोबाइल नम्‍बर गैस कनेक्‍शन से लिंक होना चाहिए।

अधिकतम 3 सिलेण्‍डर ही इस योजना के तहत दिये जायेगें।

एक महिने में एक ही सिलेण्‍डर दिया जायेगा।

अगर आप यह पात्रता रखते हो तो आपको भी फ्री सिलेण्‍डर योजना का लाभ जरूर मिल सकता हैं। अब यह भी जान लेते है कि फ्री में सिलेण्‍डर लेने के लिए क्‍या करना होगा।

कैसे मिलेगा मुफ्त एलपीजी सिलेंडर ?

सरकार के द्वारा दी गई जानकारी से यह पता चला है कि सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर देगी लेकिन इसके लिए सरकार ने कुछ समय भी मांगा है ।

सूत्रों से पता चला है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के खाते में सरकार सिलेंडर की रकम 3 अप्रैल से भेजना शुरू करेगी जिसके बाद लाभार्थी एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए बुकिंग कर सकेंगे । यहां तक कि लाभार्थी दूसरे सिलेंडर के लिए बुकिंग 15 दिनों के बाद करवा सकेंगे ।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 3 माह तक मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया कराने के निर्देश तैयार किए हैं । इन नियमों के मुताबिक अगर लाभार्थी के खाते में सरकार गैस सिलेंडर लेने के लिए एडवांस पेमेंट भेजती है और वह पैसा पाने के बाद गैस सिलेंडर की बुकिंग नहीं करवाता है और सिलेंडर नहीं लेता है तो उसे आने वाले 2 सिलेंडर के पैसे नहीं दिए जाएंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *