India’s first aluminium body train: भारत की पहली एल्युमिनियम बॉडी वाली हल्की ट्रेन दौड़ी पटरी पर, पुणे मेट्रो में भरेगी रफ्तार

India’s first aluminium body train: देश की पहली हल्के वजन की ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई है। यह ट्रेन एल्युमिनियम-बॉडी से बनी देश की पहली हल्की ट्रेन है। इसे पुणे मेट्रो में चलाया जाएगा। ऐसी ट्रेन का निर्माण ‘मेक इन इंडिया’ अवधारणा की दिशा में एक बड़ा कदम है।
 
train

हाइलाइट्स

  • देश की पहली हल्के वजन की ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई है
  • यह ट्रेन एल्युमिनियम-बॉडी से बनी देश की पहली हल्की ट्रेन है
  • इसे पुणे मेट्रो में चलाया जाएगा
  • ऐसी ट्रेन का निर्माण ‘मेक इन इंडिया’ अवधारणा की दिशा में एक बड़ा कदम है

नागपुर: आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय () के सचिव मनोज जोशी ने देश की पहली हल्के वजन की ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने शनिवार को कोलकाता के उत्तरपारा में आयोजित एक कार्यक्रम में इस ट्रेन का उदघाटन किया। यह ट्रेन महाराष्ट्र मेट्रो की पुणे प्रोजेक्ट के लिए एल्युमिनियम-बॉडी से बनी देश की पहली हल्की ट्रेन है।

इस मौके पर बोलते हुए जोशी ने कहा कि देश में मेट्रो परियोजनाओं के कारण एक नया ईको-सिस्टम विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसी ट्रेन का निर्माण ‘मेक इन इंडिया’ अवधारणा की दिशा में एक बड़ा कदम है। उन्होंने एल्युमीनियम निर्मित ट्रेन का उपयोग करने का साहसिक निर्णय लेने के लिए महाराष्ट्र मेट्रो के प्रबंध निदेशक (एमडी) डॉ दीक्षित को बधाई दी।

दीक्षित ने कहा, ‘भारत में पहली बार इस तरह की लाइटवेट एल्युमीनियम बॉडी वाली ट्रेन का निर्माण और महा मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए इसका इस्तेमाल एक बड़ा कदम है। नागपुर मेट्रो परियोजना पर काम 2015 में शुरू किया गया था। उस समय देश में मेट्रो ट्रेनों का निर्माण करने वाली एक भी कंपनी नहीं थी। तब से इस दिशा में काफी प्रगति हुई है।’

उन्होंने कहा कि पुणे परियोजना की दो लाइनें हाल ही में शुरू की गई हैं और बाकी परियोजना पर यात्री सेवाएं जल्द ही शुरू की जाएंगी। वह बोले कि राज्य सरकार ने राज्य में मेट्रो परियोजनाओं को क्रियान्वित करने में व्यापक सहयोग दिया है।

एमओएचयूए के ओएसडी जयदीप ने अपने भाषण में एल्युमीनियम कोच के उपयोग के बारे में बताया, जो देश में मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम प्रोजेक्ट के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी। उन्होंने कहा कि यह सरकार की तरफ से सोची गई आत्मनिर्भर भारत की अवधारणा को पूरा करने की दिशा में एक कदम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *