.maadhaar-मोबाइल-ऐप-को-बिना-रजिस्ट

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम कभी घर से बाहर निकलते हैं तो हमें आधार की आचानक जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में आधार न होने की स्थिति में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

भारत में शायद ही कोई ऐसी जगह है जहां आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. आधार कार्ड का इस्तेमाल बच्चों के स्कूल के एडमिशन से लेकर कोरोना वैक्सीनेशन के लिए, यात्रा के दौरान से लेकर बैंक में खाता खुलवाने तक हर जगह इस्तेमाल किया जाता है. आधार कार्ड की बढ़ती उपयोगिता के कारण आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने mAadhaar मोबाइल ऐप जारी किया था.

इस ऐप के जरिए आधार यूजर्स अपने परिवार का आधार डेटा ऐप में सेव करके रख सकते हैं. इस ऐप में एक बार में केवल पांच आधार कार्ड के डिटेल्स सेव करने की सुविधा दी गई है.कई बार यह सवाल भी दिमाग में आता है कि आधार कार्ड होते हुए mAadhaar मोबाइल ऐप की क्या जरूरत है. तो चलिए हम आपको इस ऐप की जरूरत और बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के उसे यूज करने के तरीके के बारे में बताते हैं-

 mAadhaar मोबाइल ऐप की उपयोगिता

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम कभी घर से बाहर निकलते हैं तो हमें आधार की आचानक जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में आधार न होने की स्थिति में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में  mAadhaar मोबाइल ऐप हमारी ऐसी स्थिति में मदद करता है. इसके साथ ही आप पूरे परिवार का आधार रहने पर यात्रा के दौरान भी मददगार होता है. इसके साथ इस ऐप के जरिए आप और भी कई जरूरी काम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं  mAadhaar ऐप को बिना  रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के कैसे यूज किया जा सकता है.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बिना भी कर सकते हैं यूज

आपको बता दें कि mAadhaar मोबाइल ऐप को यूज करने के लिए आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दोनों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं. नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए आप आधार रीप्रिंट ऑर्डर, आधार वेरिफिकेशन, QR कोड स्कैनिंग, घर के पास के  आधार एनरोलमेंट सेंटर का पता आदि सर्विस का फायदा उठा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *